"How to write a shayari," series में आज हम "Shayari Likhne Ke Liye 1 Rhyme Scheme Compulsory" के बारे में जानेंगे। कई नए शायर ये जानना चाह रहे हैं "शायरी लिखने के लिए कौनसी rhyme scheme फॉलो करनी चाहिए"। इसीलिए आज ये पोस्ट इसी टॉपिक पर है। अगर आप भी इस विषय पर सीखना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

Shayari kaise likhte hain

वैसे "शायरी कैसे लिखते हैं," इसके लिए हमने सैकड़ो लेख प्रस्तुत कर रखे हैं। उसी में आज हम शायरी में rhyme scheme के बारे में जान रहे हैं। आप तो जानते ही हैं कि शायरी के अंदर 4 लाइन होती है। इन चार लाइन में तीसरी लाइन में काफ़िया, रदीफ़ नहीं होते हैं। बाकी पहली, दूसरी और चौथी लाइन में होते हैं। इसीलिए इसको दर्शाती एक ही rhyme scheme हो सकती है। वो AABA rhyme scheme होगी। इसके अनुसार जहां-जहां A दर्शाया गया है वहां-वहां एक ही शब्द के काफ़िया शब्द होंगे। साथ ही जहां B है वहां इनसे अलग होगा। इससे आप समझ गए होंगे कि पहली, दूसरी और चौथी में ही होंगे। इस अनुसार शायरी में AABA rhyme scheme होती है।

अगर आपको शायरी कैसे लिखते हैं, ग़ज़ल कैसे लिखते हैं, ये जानना चाहते हैं। तो हमने एक वीडियो कोर्स रिलीज़ कर दिया है। आप हमारे उस वीडियो कोर्स को ख़रीदके सीख सकते हैं। ऑफर कुछ ही दिन के लिए है, जिसमें आपको 499 rs में इस वीडियो कोर्स के साथ 2 pdf काफ़िया शब्दो के शब्दकोश की दी जा रही है। खरीदने के लिए 8107968937 पर whatsapp करें।

इस लेख से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें और चैनल को subscribe करके bell दबाकर all पर क्लिक कर लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post