Song Lyrics कैसे लिखते हैं, इसके लिए हम फिर से एक कंटेंट "What Is Intro In Songwriting In Hindi" लेकर आए हैं। अगर आप भी Song lyrics structure क्या है, ये जानना चाहते हैं तो इसे पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि इस कंटेंट में हम song lyrics structure के पहले तत्व या पहले part के बारें में जानने वाले हैं। songwriting में intro क्या है, इसके बारें में आइए चर्चा करें।

Songwriting structure

जैसा कि आपको इस कंटेंट का विषय मालूम चल गया है। आपको इस कंटेंट के title से ही पता चल गया होगा कि हम song lyrics में intro की बात करने वाले हैं। यानि दोस्तों, song lyrics के structure में पहला point intro ही होता है। intro यानि introduction.

अगर आप गहरी सोच में पड़ गए हैं कि इसके बारें में, तो हमने कभी सुना ही नहीं। तो आपको टेंशन नहीं लेना है। क्योंकि इसे समझना ज्यादा कठिन नहीं होगा। अगर आप modern song lyrics लिखना चाहते हैं, तो intro आपकी lyrics में जरूर होना चाहिए।

What Is Intro In Songwriting In Hindi

अब हम हमारे topic "song lyrics में intro क्या है," की बात कर लेते हैं। intro का मतलब परिचय होता है। song lyrics में intro बताना उस lyrics का परिचय देना होता है। जो किसी भी लिरिक्स के शुरूआत में दिया जाता है। जरूरी नहीं कि हर lyrics में आपको ये नजर आए। आपको ज्यादातर song लिरिक्स में hook और verse ही मिलेगी। लेकिन इनके अलावा आपको शुरूआत में जो अलग लिखा हुआ नजर आता है, वही होता है किसी lyrics का intro.

ये तो आपको समझ आ गया कि song lyrics के बारें में गाने की शुरूआत में short में intro दिया जाता है। दोस्तों, इसका कारण ये होता है ताकि सुनने वाला उस गाने को सुनने के लिए तैयार हो पाए या उसे उस गाने के बारें में ये अंदाजा हो जाए कि वो गाना किस बारें में है।

अब एक बात यहां समझने वाली ये है कि कई बार लिरिक्स में ये intro सिर्फ music मात्र होता है, जो आप गाना सुनकर भी अंदाजा लगा सकते हैं। जिसे गाने की शुरूआत में एक अलग ही राग से शुरू किया जाता है। इतना ही नहीं जहां तक लिखने की बात है, तो कई बार आपको song की hook line और verse से अलग लिखा हुआ गाने के शुरूआत में नजर आता है। जो song लिरिक्स के intro का काम करता है।

ये intro आपको कई बार चार लाइन में लिखा हुआ मिलता है। ये आपको ज्यादातर ABAB Rhyme Scheme में लिखा हुआ मिलेगा। इस राइम स्कीम पर हमने कंटेंट पोस्ट किया हुआ है आप नीचे दिए गए लिंक से उसे भी जरूर जान लें।

ABAB Rhyme Scheme क्या है

आप चाहें तो अन्य rhyme scheme को भी फाॅलो करके लिख सकते हैं। बस ध्यान आपको ये रखना है कि उसमें एक अच्छी राग बन सके जिससे गाने की शुरूआत अच्छी हो पाए। इतना ही नहीं आपको उन लाइनों में इस तरह के भाव लिखने है जिससे आपकी लिरिक्स का परिचय उसमें short में मिल जाए।

एक बार फिर से आपको कहना चाहूंगा ये जरूरी नहीं कि आप इसे लिखें ही लिखें। क्योंकि गाने में hook और verse ये दोनों से भी आप लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप पूरे song lyrics structure को फाॅलो करके modern song lyrics की तरह लिखना चाहते हैं, तो आप इसे जरूर लिखें।


दो song lyrics के उदाहरण से हम song लिरिक्स के intro को समझ लेते हैं। आपने मनोज मुंतशिर के द्वारा लिखे गए song "तेरी मिट्टी (Teri Mitti)" को जरूर सुना होगा। इस song लिरिक्स में चार लाइन शुरूआत में आती है -


तलवारों पे सर वार दिए,

अंगारों में जिस्म जलाया है,

तब जाके कहीं हमने सर पे,

ये केसरी रंग सजाया है।


Talwaron Pe Sar War Diye,

Angaron Me Jism Jalaya Hai,

Tab Jake Kahin Humne Sar Pe,

Ye Kesari Rang Sajaya Hai.

ये चार लाइन आपको इस song के शुरू में मिलेगी और ये राग भी आपको बस शुरू में ही सुनाई पड़ती है। ये hook और verse से बिल्कुल अलग होती है। देखा जाए तो यही इस song का एक intro प्रतीत होता है। इन चार लाइन को ABAB Rhyme Scheme में लिखा गया है।

आइए, अब एक उदाहरण रहमान कमर साहब के लिखे song "जरूरी था (Zaroori Tha)" को देख लेते हैं। इस song लिरिक्स के शुरूआत में आपने ये चार लाइन सुनी होगी-


लफ्ज़ कितने ही तेरे पैरों से लिपटे होंगे, 

तूने जब आख़िरी ख़त मेरा जलाया होगा, 

तूने जब फूल किताबों से निकाले होंगे, 

देने वाला भी तुझे याद तो आया होगा।


Lafz Kitne Hi Tere Pairon Se Lipte Honge,

Tune Jab Aakhiri Khat Mera Jalaya Hoga,

Tune Jab Phool Kitabon Se Nikale Honge,

Dene Wala Bhi Tuje Yaad To Aaya Hoga.

अगर आप इस song की लिरिक्स को ध्यान से पढ़ेंगे और सुनेंगे, तो आपको प्रतीत होगा कि ये राग और ये लाइन hook और verse से बहुत अलग है। इन चार लाइन को भी ABAB Rhyme Scheme पर लिखा गया है। दोस्तों, एक बात तो आपको भी ज्ञात हो गई होगी कि ज्यादातर intro ABAB राइम स्कीम में ही लिखे मिलते हैं।

Rhyming Dictionary Download

दोस्तों, उम्मीद है आपको "What Is Intro In Songwriting In Hindi" पता चल गया होगा। Song lyrics structure में intro के बारें में हमने जाना। Song कैसे लिखें, इससे जुड़े कई कंटेंट हमारी वेबसाइट और चैनल पर उपलब्ध है, आप उन्हें भी जरूर पढ़ें। चलिए, song lyrics structure के अगले point के साथ जल्द हाजिर होंगे। तब तक के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post