आज का टाइम Short Video बनाने का टाइम है। इसके लिए "Instagram" सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। हमारे चैनल पर कई writer's reels के लिए status और dialogue लिखना चाहते हैं। इसीलिए आज "Instagram Reels Ke Liye Status Or Dialogue Kaise Likhe" ये बता रहे हैं। अगर आप भी अपनी 2 line के quotes instagram reels पर डालना पसन्द करते हैं, तो इस पोस्ट से अपने quotes लिखना जरूर सीखें।

Instagram reels status

आपने instagram पर कई सारे creators देखे होंगे जो अपनी 2 line के quotes या शायरी से मिलियन्स लोगों का दिल जीत लेते हैं। ये short videos इतने viral होते हैं कि creators की लिखी हुई line को रातों रात फेमस कर देते हैं। इसीलिए पता नहीं किस वक़्त कौनसी आपकी 2 लाइन कब आपको फेमस कर दे इसका कोई भरोसा नहीं। मैं आपको यही सलाह दूंगा अगर आप लिखते हैं, तो आज से ही ये कोशिश करना शुरू कर दीजिए। मैं स्वयं अपने shayari, quotes के short videos अपनी instagram profile (yogendra_yash) में reels upload किया करता हूँ। आप चाहें तो चेक कर सकते हैं।

अब प्रश्न ये आता है कि instagram reels के लिए status लिखें कैसे? दोस्तों, ये कोई ज्यादा कठिन काम भी नहीं है। जितनी मेहनत आप एक बड़ी poetry लिखने में करेंगे, उतनी ही मेहनत बस आप 2 line लिखने में कर लीजिए। हो सकता है आपका luck और line दोनों ही चल पड़े। क्योंकि दोस्तों, आज के time में बड़े poetry videos कोई देखना और सुनना पसन्द नहीं करता। जैसा मैंने audience का experience लिया है मुझे यही मालूम हुआ है कि वो यही सुनना और पढ़ना पसन्द कर रहे हैं।

इन videos के लिए ज्यादातर creator's जो lines जैसे शायरी, quotes लिखते हैं। मैंने उनकी writing skill को पूरा analysis किया। मैंने ये पाया कि किसी भी creator की line में तुकबंदी के सिवा किसी भी शायरी के rules को follow नहीं किया गया है। वो मात्र एक विचार की तरह प्रतीत होते हैं। वो creators उनमें भाव इस तरह डाल देते हैं कि लोगों के दिल को छू जाता है और लोग उसे like करके फैला देते हैं।

हालांकि केवल तुकबंदी करना ही सही नहीं माना जाता है। लेकिन जैसा लोग पसन्द कर रहे हैं उस अनुसार आप इस तरह लिख सकते हैं। तुकबंदी से शुरू करके उसके बाद rules पे भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपके मन में ये प्रश्न है कि ये तुकबंदी क्या है, तो आप नीचे दिए लिंक पर जाकर विस्तार से समझ सकते हैं।

तुकबंदी किसे कहते हैं

चलिए, समझ लेते हैं एक example से। मैंने केवल तुकबंदी से 2 line बेटी पर लिखी है, जो इस प्रकार है-

जो ये समझता है कि बेटियां बोझ है कंधे का,

शायद कन्धा ही कमज़ोर होगा ऐसे बन्दे का।


आप चाहें तो मेरी insta id पर जाकर इसका short video भी देख सकते हैं। जब आप इन 2 line पर घोर करते हैं, तो इन दोनों line के last में 2 तुकांत शब्द (rhyming words) कंधे और बंदे आये हैं। इन दोनों शब्दों से ही इन line को बोलने में एक शायरी की तरह बोलना प्रतीत होता है। 

Rhyming Words Kya Hai 

ऐसे rhyming words के लिए आप नीचे दिए गए link से हमारी rhyming dictionary भी खरीद के पढ़ सकते हैं।

Download Rhyming Dictionary

ऐसी line लिखने के लिए आपको ऐसे ही 2-2 शब्दो का collection करना है। उसके बाद उन्हें lines के last में इसी प्रकार रखना है जैसे मैंने अपनी lines में रखे हैं। ध्यान रहे एक जैसे दोनों शब्दों के बाद जो भी शब्द समूह आएगा वो दोनों line में एक जैसा रहेगा। जैसे कंधे और बन्दे शब्द के बाद "का" शब्द आया है। इसी तरह आपको instagram reels के लिए lines लिखनी है। एक बात का ध्यान रहे अगर lines में आपका भाव गहरा नहीं हुआ, तो आपके लिखे हुए को कोई पसन्द नहीं करेगा। जितनी गहरी बात 2 line में कह पाओ वो लिखें। बस इसके बाद आप इन lines को अच्छी तरीके से बोलकर short video में record करके instagram reels में upload कर सकते हैं। 

Conclusion : आज हमने instagram reels creator's के लिए "Instagram Reels Ke Liye Status Or Dialogue Kaise Likhe" ये बताया। मैंने आपको 2 line status का example देकर analysis करके समझाने की कोशिश की। मेरी reels देखने के लिए आप मेरी instagram profile (yogendra_yash) को follow जरूर कर ले।

- योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post