क्या आप भी How to write a book, अपनी बुक कैसे लिखें, आदि जानना चाह रहे हैं। अगर आपके पास भी बुक लिखने के लिए content नहीं है, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। हम बताने वाले हैं "Book लिखने के लिए Content कहाँ से लाये," इसीलिए जरूरी बातों को हमने mind में जरूर रखें। 

How to write a book

किसी भी subject का knowledge रखने वाला हर बन्दा सोचता है कि वो अपनी book लिखें। ताकि उसकी बुक उसके नाम से रजिस्टर्ड हो पाए और कोई उसे ख़रीदके पढ़ पाए। लेकिन एक मुश्किल हर रचनाकार के पास आकर खड़ी हो जाती है और वो है कंटेंट की। बुक तो लिखनी है पर इसके लिए हम कंटेंट कहाँ से लाये। जो कंटेंट कभी बदलता नहीं अगर उसे लिखेंगे तो फिर हमने क्या लिखा। सभी यही सोचते हैं। 

दोस्तों, अगर आप कोई मैथेमेटिक्स या Gk की बुक आदि निकालना चाह रहे हैं, तो माना कि कंटेंट वही होगा। लेकिन पेश करने का तरीका सभी content writers का अलग-अलग होता है। मान लीजिए किसी ने बताया "भारत की सबसे बड़ी नदी कौनसी है," इसमें किसी ने सिर्फ इसका नाम बताया है। तो आप नाम से ज्यादा और भी इसके बारे में research करके describe कर सकते हैं। अगर copy जैसी बात रखोगे तो कोई नहीं पढ़ेगा। पाठक का दिमाग बहुत चतुर होता है, आप उनके दिमाग के साथ copy content से खेलने की बिल्कुल कोशिश ना करें।


बस ध्यान रहे जो भी knowledge आप दे रहे हैं, उसका Authentic knowledge ही दें। ऐसा नहीं कहीं से गलत knowledge पढ़ा और बिना सोचे समझे ही लिख दिया। यहां books लाखो है पर अच्छी books की आज भी कमी है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा Websites, blogs, books, magazines और notes पढ़िए। फिर उस पे अपनी नई theory बनाइये Uniqueness के साथ। तब जाकर आपकी book सफल हो पाएगी।

आज हमने आपको "how to write a book" कंटेंट में "Book लिखने के लिए Content कहाँ से लाये" ये बताया। उम्मीद है अब आप अपनी बुक के लिए कॉपी कंटेंट से बचेंगे जरूर। चलिए, अगर आप book लिख लेते हैं, तो book प्रोमोशन के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post