Lyrics, Ghazal, Shayri और Poetry लिखने के लिए हम "Rhyme Scheme" का Use बता रहे हैं। कल हमने "AABB Rhyme Scheme" के बारे में जाना था। आज "ABCB Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जानेंगे। आप भी ये जानते होंगे, rhyme scheme का Use करके कितनी सुंदर lines लिखी जा सकती है। writing tips में आज मैं "योगेन्द्र यश" आप सभी Writers का welcome करता हूँ। हम और भी रोज़ाना rhyme schemes लेकर आते रहेंगे। चलिए आज जान लेते हैं "ABCB Rhyme Scheme क्या है और इसे लिखने में कैसे Follow करना है।

Rhyme scheme

What Is ABCB Rhyme Scheme

ABCB Rhyme Scheme किसे कहते हैं, ये जानने से पहले आप rhyming words के बारे में जरूर जान लें। साथ ही rhyme scheme क्या होती है, ये भी पिछली पोस्ट में हमने बता रखा है। ये जान लेने के बाद ही आप इस राइम स्किम को समझ पाओगे। 

इस Rhyme Scheme को समझने के लिए आपको मेरी 4 line example के तौर पर देखनी होगी-

मुझको ज़िन्दा रखेगी यही लेखनी, A

इसलिए ही मैं लिखता रहूंगा कलाम, B

हाथ में जो कलम उसकी स्याही अनन्त, C

इसकी रफ्तार में ना हो कोई विराम। B

आप मेरी इन 4 lines को देखिए, इसमें A,B,C,B से मैंने lines को चिह्नित किया है। आप अगर Lyrics, shayari और कविता के लिए इसे Use करना चाहते हैं, तो 4 lines के format में इस तरह लिख सकते हैं। song की verse बड़ी आसानी से इस rhyme scheme के ज़रिए लिखी जा सकती है। 

Read Also :-

ABAB Rhyme Scheme

AABB Rhyme Scheme 

इसमें समझने वाली बात ये है कि दूसरी और चौथी line में ही rhyming words का use होगा। पहली और तीसरी में इन शब्दों का use नहीं होगा। हालांकि rhyme scheme में हमने A और C को चिह्नित rhymes को दर्शाने के लिए किया है। परंतु ये अभी अकेले शब्द हैं और इनके जैसे आगे और शब्द नहीं आये हैं। इसलिए इन्हें rhyming words कहना ठीक नहीं होगा। 4 पंक्ति में लिखी जाने के कारण हम B, B को ही rhyming word मान रहे हैं, A और C को नहीं। आप भी इसी format को follow करें। माना कि हम A और C में Rhyming words नहीं ले रहे हैं। पर इसके लिए भी ध्यान ये रखें कि पहली और तीसरी line के last में word ऐसा हो जिसके rhyming words हो सकते हैं।

Buy Rhyming Dictionary Pdf

Conclusion :- अच्छी Lines को लिखने के लिए आज 3rd Rhyme Scheme के बारे में बताया। हमने "ABCB Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जाना। इस scheme को समझने के लिए इसके use से example देकर भी समझाया। उम्मीद है ये writing way आपकी writing skill improve करने में कारगर होंगे। ऐसे ही "How to write" से सम्बंधित free lessons पढ़ने के लिए "लिखना सीखिये" प्लेटफॉर्म से जुड़े रहिएगा।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post