जैसा कि आप जानते हैं हम "Rhyme Scheme" पर जानकारी दे रहे हैं। आज हम "ABBA Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जानकारी देंगे। हम आपको और भी कई rhyme schemes के बारे में बता चुके हैं, जिनके link आपको नीचे मिल जाएंगे। अगर आप भी शायरी, ग़ज़ल, लिरिक्स और poetry बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Abba rhyme scheme

What Is ABBA Rhyme Scheme

ABBA Rhyme Scheme क्या है, ये बताने से पहले मैं आपको suggest करूँगा पहले rhyming words क्या है, ये जरूर जान ले। क्योंकि कोई भी rhyme scheme बिना rhyming words के use के लिख पाना सम्भव नहीं होगा।

अब हम हमारे विषय पर बात करते हैं। दोस्तों, abba rhyme scheme से लिखी poems को Enclosed rhyme भी कहा जाता है। इस Scheme को समझने से पहले मेरी कुछ पंक्तियां देखें -

मेरे दिल में अभी भी चले हौसला, A
कोई रोक सकेगा क्या मुझको यहां, B
गर नज़रों में मंज़िल तो अपना जहां, B
बन सकेगा इसी से ही एक घोंसला। A

Read More :-


इन चार lines पर घोर करें, यहां 4 लाइन को A और B alphabet से चिह्नित किया है। क्योंकि यहां 2 शब्दो के rhyming words use हुए हैं। सबसे पहला शब्द "हौसला" आया जिसे हमने A से चिह्नित किया। उसके बाद इसका rhyming word अगली लाइन में ना होकर चौथी लाइन में "घोंसला" शब्द आया है। लेकिन एक बात पर घोर जरूर करें दूसरी लाइन में "यहां" rhyming word use हुआ जिसे हमने B से चिह्नित किया है। इसका rhyming word ठीक अगली लाइन में "जहां" शब्द आया है। इसे देखने के बाद ये समझ आता है कि चार लाइन में इस तरह लिखे की पहली लाइन का rhyming word चौथी लाइन में हो और दूसरी, तीसरी लाइन में 2 एक ही शब्द के rhyming word हो। 

इस rhyme scheme को use करके आप 4-4 लाइन लिखकर एक बड़ी रचना भी तैयार कर सकते हैं। आप इस rhyme scheme को अपनी लिरिक्स, शायरी, कविता के लिए भी use कर सकते हैं। 

Conclusion :- rhyme schemes में आज हमने "ABBA Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जाना। आपको हमने Enclosed rhyme के बारे में example देकर बताया। उम्मीद है आप अपनी रचनाओं में इस scheme को use जरूर करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post