शे'रों शायरी, ग़ज़ल और कविता लिखने के लिए हम कुछ खास "Rhyme Scheme" का भी Use कर सकते हैं। उन्ही में आज मैं एक "ABAB Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में आपको बता रहा हूँ। इस rhyme scheme के ज़रिए आप बेहद सुंदर और भावपूर्ण lines लिख सकते हैं। writing tips के इस blog में मैं "योगेन्द्र यश" आपका welcome करता हूँ। हम और भी rhyme schemes आपके साथ share करेंगे। फ़िलहाल आज जान लेते हैं "ABAB Rhyme Scheme क्या है और इसे लिखने में कैसे Follow करना है।

Rhyme scheme

What Is Rhyme Scheme In Hindi 

सबसे पहले हमें ये जान लेना चाहिए "Rhyme Scheme क्या है"। अगर आप शायरी, कविता, lyrics कुछ भी लिखते हैं, तो उसके लिए आप उसके एक format को follow करते हैं। साथ ही सबके अपने-अपने अलग तरीके और शैली होती है। दरअस्ल rhyme लिखने की शैली को ही rhyme scheme कहते हैं।

What Is ABAB Rhyme Scheme

दोस्तों, हिंदी language में हम जितनी भी विधाओं में लिखते हैं उनके बारे में कहीं न कहीं आप कक्षाओं में भी पढ़ चुके हैं। मैं भी आपको videos और post में लिखकर बता चुका हूं। आज मैं आपको लिखने की जो scheme बता रहा हूँ इसे मैंने इंग्लिश language की rhymes में पढ़ा है। आपको english rhymes में कई तरह की rhyme scheme जानने को मिलती है। जिसमें आज मैं आपको ABAB के बारे में बता रहा हूँ। 

मेरी कुछ लिखी हुई lines आपके सामने है इससे आप समझ पाएंगे कि इस rhymes scheme में कैसे लिखा जाता है- 

प्यास मंज़िल की लगती है हमको सदा, A

धूप में भी हैं चलते हमेशा ही हम, B

हम नज़र में समझके तुझे ही ख़ुदा, A

कर रहे मुश्किलों में भी अपने करम, B

हमने सीखा है करना खुदी पे यकीं, C

इसलिए ही नहीं रोकती ठोकरे, D

आसमां सर पे है पैर नीचे ज़मीं, C

यही सोचके हम अहम ना करे। D

दोस्तों, मेरी इस रचना पर घोर करे फिर आप समझ जाएंगे कि इस rhyme scheme में खेल सारा rhyming words का है। वैसे अगर आप नहीं जानते हैं कि rhyming words क्या है, तो आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं। या आप हमारी rhyming dictionary भी ख़रीदके पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको 900 rhyming words अर्थ और 60 example के साथ मिलते हैं। खरीदने का link नीचे दिया गया है।

Rhyming Dictionary

अगर short में आपको बताना चाहूं, तो हर पंक्ति के अंत में एक जैसे शब्द आये हैं। जैसे सदा-ख़ुदा, हम-करम, यकीं-ज़मीं आदि। यही Rhyming words होते हैं। केवल इनकी पहचान करने से ही आप इस scheme पे नहीं लिख पाएंगे। इसके लिए आपको थोड़ा गहराई से समझना होगा। आपने शायरियों, गज़लों, lyrics और कविता आदि में देखा होगा कि rhyming words 2-2 lines में इस तरह होते हैं कि पहली line में जो rhyming word है उसका rhyming word दूसरी line में आ जायेगा। लेकिन इस scheme से लिखी गई रचना पढ़ने के बाद आपको ये लगेगा कि इसमें थोड़ा अलग है। पहली line के राइमिंग वर्ड को तीसरी लाइन में और दूसरी लाइन के राइमिंग वर्ड को चौथी लाइन में लिखा जा रहा है। यानी जो लाइन लिखी जा रही है उसकी अगली से अगली लाइन में उसका rhyming word होगा। 

जब आप मेरी रचना पर फोकस करेंगे, तो पहली लाइन में "सदा" तुकांत शब्द (rhyming word) आया है, जिसे मैंने A लिखकर चिह्नित कर दिया है। उसके बाद दूसरी लाइन में अलग तुकांत शब्द है, जिसके आगे मैंने B लिख दिया है। अब तीसरी लाइन में "ख़ुदा शब्द आया है, जो कि हमारे द्वारा चिह्नित किये गए A वाली लाइन का ही rhyming word है। इसीलिए हमने उसके आगे भी A लिख दिया है। इसी तरह आगे आपको B का भी मिल जाएगा जैसे मैंने चिह्नित किया हुआ है। लेकिन आगे पांचवीं लाइन में फिर एक नया शब्द आया है, हमने A, B, चिह्नित कर दिए थे अब हम C और D चिह्नित करेंगे बिल्कुल वैसे ही जैसे हमने A, B को किया है। इसी तरह आप आगे से आगे लिखते रहेंगे। दोस्तों, ये rhyme scheme इसी तरह work करेगी और आपको अपनी lines इसी तरह लिखनी होगी। 

Read More How To Write Contents

Conclusion :- अच्छे format में लिखने के लिए आज हमने आपको Rhyme Scheme के बारे में बताया। इसमें आज हमने "ABAB Rhyme Scheme In Hindi" को जाना। मैंने पूरी कोशिश करके आपको लिखने के लिए इस scheme का use example देकर समझाया। उम्मीद है आप इस writing mathod के अनुसार जरूर writing skill improve करेंगे। ऐसे ही "How to write" से जुड़ी posts के लिए "लिखना सीखिये" प्लेटफॉर्म से जुड़े रहे।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post