नमस्ते रचनाकार, rhyme scheme से जुड़ी इस पोस्ट में आपका अभिनन्दन है। इस पोस्ट में पांचवीं rhyme scheme "ABA BCB Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जान रहे हैं।

Aba Bcb rhyme scheme

What Is ABA BCB Rhyme Scheme

दोस्तों, हर बार इन स्कीम्स को समझने से पहले मैं यही कहूंगा "Rhyming words क्या है, पहले ये जरूर जान ले। क्योंकि इन words के use से ही इस scheme से लिखा जाता है। इस rhyme scheme को "Terza rima rhyme" नाम से भी जाना जाता है। चलिए, इस rhyme scheme को समझने के लिए आपको मेरी कुछ lines देखनी होगी।

किस बात का हमसे मांगते हैं हिसाब, A
हम तो किसी से कभी रखते नहीं उधारी, B
ऐसे लोग तो बस रखते हैं चेहरे पर नकाब। A

वो समझते हैं पर हमने कब बाजियां हारी, B
जब हमने खेला ही नहीं कोई भी खेल कभी, C
फिर किस बात पे समझती गलत दुनिया सारी। B

Read More :-
AABB Rhyme Scheme
ABAB Rhyme Scheme
ABCB Rhyme Scheme
ABBA Rhyme Scheme


दोस्तों, इन lines को मैंने हर बार की तरह rhyming words के आधार पर alphabet से चिह्नित कर दिया है। ध्यान रहे आपको 3-3 line के जोड़े से इस scheme में लिखना होता है। पहली और तीसरी लाइन में एक ही शब्द के rhyming word होंगे। लेकिन ध्यान रहे दूसरी वाली line के last में ऐसा word होगा जिसके rhyming word आपको अगली तीन लाइन की पहली और तीसरी line में लेने होंगे। तो ये क्रम इस आधार पर चलेगा -

ABA BCB CDC DED

जब आप lines के आगे rhyming word के आधार पर alphabet चिह्नित करना सीख जाएंगें। तो उसके बाद आगे से आगे आपको ऐसे ही लिखना होता है।

Conclusion :- rhyme schemes में आज हमने "ABA BCB Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जाना। इन तीन-तीन lines से आप song lyrics की hookline और poetry आदि लिख सकते हैं। पोस्ट पसन्द आई हो तो नोटिफिकेशन बेल पर yes कर लेना ताकि ऐसी पोस्ट आप रोज़ पढ़ पाएं।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post