Shayari, Ghazal और Poetry लिखने के लिए हम कुछ खास "Rhyme Scheme" का Use करते हैं। कल हमने "ABAB Rhyme Scheme" के बारे में जाना। आज हम "AABB Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जानेंगे। जैसा कि आप भी जान गए होंगे, rhyme scheme के Use से कितनी सुंदर और भावपूर्ण lines लिखी जा सकती है। writing tips के आजकी इस blog post में मैं "योगेन्द्र यश" आप सभी Writers का welcome करता हूँ। हम और भी rhyme schemes लेकर आएंगे। फ़िलहाल आज हम जान लेते हैं "AABB Rhyme Scheme क्या है और इसे लिखने में कैसे Follow करना है।

Rhyme scheme

अगर आप पहली बार राइम स्किम के बारे में जान रहे हैं, तो आप "What Is Rhyme Scheme" को जरूर जान लें। ये हम पिछली पोस्ट में बता चुके हैं। इसीलिए इस पोस्ट में केवल हम AABB rhyme scheme की ही बात करेंगे।

Rhyming Words के Use को समझने के बाद ही हम इन schemes पर काम कर पाते हैं। क्योंकि यहां सारा खेल rhymes का है। इसके लिए आप हमारी Rhyming Dictionary भी ख़रीदके पढ़ सकते हैं। तो ये तो आप mind में रखें कि इन शब्दों पर अपनी पकड़ जरूर बना लें। आपने पिछली rhyme scheme में ये जान ही लिया है कि किस तरह ये words एक rhyme को impressive बनाते हैं।

What Is AABB Rhyme Scheme 

अब जान लेते हैं "AABB Rhyme Scheme क्या होती है, जो हमारा आज का topic है। सबसे पहले आप इस Rhyme Scheme पर लिखी मेरी एक रचना Example के तौर पे देख लीजिए - 

देख रवैया दुनिया का जब आँख से आँसू गिरता, A

पल-पल तब ये दिल मेरा बस सुकून ढूंढ़ता फिरता, A

तकलीफें अपनी अपनों को जब अनजानी लगती, B

तब ये दुनिया सच कहता हूँ और भी तन्हा करती, B

दिल तो गम का सागर और सागर में होता पानी, C

कौन कहता है आँसू केवल बच्चों की निशानी, C

Read Also :-

ABAB Rhyme Scheme

इस Rhyming scheme में 2-2 rhyming words होंगे। और ध्यान रहे कि जिस लाइन का rhyming word आप अगली line में ले चुके हैं, उसका rhyming word दोबारा ना ले। क्योंकि इससे rhyme scheme change हो जाएगी। किसी शब्द का rhyming word उसकी ठीक अगली line में ही होगा। जैसे हमने सबसे पहले "गिरता" शब्द लिया जिसे A से चिह्नित कर दिया है। उसकी ठीक अगली line में फिर से इसी शब्द का rhyming word "फिरता" लिया है। जो कि A के जैसा ही है, इसीलिए वहां भी A चिह्नित किया है। उसके बाद नया word "लगती" आया जिसे हमने B से चिह्नित किया है। इसी का rhyming word "करती" अगली line में आया है। इसे भी B से चिह्नित कर दिया है। क्योंकि ये B के जैसा ही है। इसके आगे वाली line में "पानी" शब्द आया जिसके आगे C लिखकर चिह्नित किया है। उसकी अगली Line में भी C चिह्नित किया गया है। क्योंकि C के जैसा ही rhyming word "निशानी" आया है।

ये विश्लेषण देखने के बाद आपको ये समझ आया होगा कि किसी भी word के 2 से ज्यादा rhyming word नहीं आये हैं। क्योंकि दोस्तों ऐसा करने से scheme बदल जाएगी या गलत हो जाएगी। 

Buy Rhyming Dictionary Pdf

Conclusion :- अच्छी rhymes लिखने के लिए आज हमने दूसरी Rhyme Scheme के बारे में बताया। इसमें "AABB Rhyme Scheme In Hindi" के बारे में जाना। मैंने इस scheme का use करके example देकर भी समझाया। उम्मीद है आप इस writing way के अनुसार जरूर अपनी writing skill improve करेंगे। ऐसे ही "How to write" से जुड़े free lessons के लिए "लिखना सीखिये" प्लेटफॉर्म से जुड़े रहे।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post