आज की ये पोस्ट "What Is The Most Powerful Quotes In Hindi" हमारे रचनाकार सोनल रुहान के द्वारा लिखी गई है। इसमें "Top 10 Quotes In Hindi" के बारे में आपको जानने को मिलेगा। उम्मीद है आप इन पोस्ट से जरूर Motivate होने वाले हैं।


top 10 powerful quotes in hindi


जब मैं आज सुकून से अपने कमरे में बैठ कर यह लेख लिख रहा हूँ तो मेरे लिए यह अनुभव कर पाना बहुत कठिन है कि आज से 100-150 साल पहले सिर्फ अपने मन की बात लिख पाना या कह पाना भी कितना मुश्किल होता होगा। ऐसा होना भी चाहिए क्योंकि मैं आजाद मुल्क में जन्मा, स्वछंद खुली हवा में साँस लेते हुए अपने जीवन के 28 बसंत गुजारा है। आज बहुत ही ख़ास दिन है, आज यानी तारीख 23 मार्च भारत के इतिहास में दर्ज है शहादत दिवस के नाम पर जहाँ सन 1931 में आजादी के 3 परवानों ने खुशी खुशी गुलामी के जंजीरों को छोड़ आज़ाद फंदे को चूम कर महज़ 23 साल की उम्र में गले से लगाया था। क्यों न फिर इस शुभ दिन पर उस युवा क्रांतिकारी के कहे कुछ शब्दों, कथनों को पढ़ कर अपने जीवन मे आत्मसात कर लिया जाए।


भगत सिंह, सुखदेव , राजगुरु भारतीय इतिहास की वो सीढ़ी हैं जिस पर चढ़ कर पूरे हिदुस्तान ने सिर्फ आज़ाद होने का नहीं अपितु पूर्ण स्वराज का भी सपना देखा था। अगर आज भी हम भगत सिंह के विचारों को पढ़ लें तो हमें इल्म होगा कि वो नौजवान अपने समय से कितना आगे का सोचता था।


भगत सिंह के वो 10 कथन जो आज भी हर परिदृश्य में सटीक बैठते हैं और एक नई उत्साह का संचार करते हैं हमारे अंदर....


(1) “जिंदगी तो सिर्फ अपने कंधों पर जी जाती है, दूसरों के कंधे पर तो सिर्फ जनाजे उठाए जाते हैं।“

अब जरा इस कथन को अपने अंतर्मन में फिर से पढ़िए .. क्या ये आपको अपने मन का करने और सिर्फ अपने लक्ष्य के लिए आगे बढ़ने पर चार लोग क्या कहेंगें की मानसिकता को पीछे छोड़ने पर नहीं मजबूर करते हैं क्या??


(2) “राख का हर एक कण मेरी गर्मी से गतिमान है। मैं एक ऐसा पागल हूं जो जेल में भी आजाद है।“

आप किसी भी परिस्थिति में क्यों न हो आप ये मान ले कि आप आज़ाद हैं और स्वयं के आज़ाद होने से ज्यादा यकीन मानिए दुनियाँ में सुखद एहसास और कोई नहीं है।


(3) “कोई भी व्यक्ति जो जीवन में आगे बढ़ने के लिए तैयार खड़ा हो उसे हर एक रूढ़िवादी चीज की आलोचना करनी होगी, उसमे अविश्वास करना होगा और चुनौती भी देना होगा।”

 

आपके मन में भी समाज से हट कर , लोगों की रूढ़िवादी सोंच से हट कर कभी न कभी कुछ अलग करने की इच्छा ज़रूरी जागी होगी तब ये कथन आपके लिए रामबाण साबित होगा। आप सवाल करेंगें , चुनौती देंगें तभी इतिहास बदल सकते हैं वरना आप बस इतिहास पढ़ सकते हैं।



(4) “सीने पर जो ज़ख्म है, सब फूलों के गुच्छे हैं, हमें पागल ही रहने दो, हम पागल ही अच्छे हैं।“

पागलपन अच्छा है क्योंकि उसमें हमेशा एक ही धुन, एक ही ललक रहती है। अगर आप अपने लक्ष्य के लिए हद से ज्यादा जुनूनी है तो आप भी पागल ही है और ये पागलपन अच्छा है।


(5) "बंदूकें बो रहा हूँ"

आपके लिए ये बंदूकें आपकी इच्छाशक्ति है, आपकी अपनी काबिलियत और आपका अपना ताकतवर पक्ष है, उसको बोइये तभी तो सफलता की फसल एक दिन लहलहाएगी।


(6) "मैं नास्तिक इसलिए नहीं हूँ कि मुझे धर्म से नफ़रत है बल्कि मैं नास्तिक इसलिए हूँ कि धर्म को इंसानियत से नफ़रत है"

आज के परिदृश्य में आज से दशकों पहले भगत सिंह की कही ये बात कितनी सटीक बैठती है और आज भी ये उतनी ही प्रभावशाली है।


(7) "वे मुझे मार सकते हैं, लेकिन वे मेरे विचारों को नहीं मार सकते। वे मेरे शरीर को कुचल सकते हैं, पर मेरी आत्मा को नहीं"

बड़ा ही सत्य कथन है अगर आप लक्ष्य के प्रति अटल हैं, तो आपके मन को कोई भी यहां मजबूर नहीं कर सकता। आपके इरादों में दखलंदाजी करने वाले चाहे लाखों होंगे लेकिन आपको लक्ष्य से आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं हटा सकता।


(8) "मैं एक इंसान हूं और जो भी चीजें इंसानियत पर प्रभाव डालती हैं, मुझे उनसे फर्क पड़ता है"

इस दुनिया में ऐसे इंसान भी हैं, जो इंसानियत के लिए जीते हैं। लेकिन जब इंसानियत पर कोई हैवानियत से बुरा प्रभाव डाले, तो उससे बहुत फर्क पड़ता है।


(9) "देशभक्तों को अक्सर लोग पागल कहते हैं, हमें पागल ही रहने दो हम पागल ही अच्छे हैं"

कहते हैं ना लक्ष्य के प्रति हम पागल होकर काम करते हैं, तो ज़माना हमें पागल कहता है। लेकिन जब हम कुछ बन जाये तो वही ज़माना हमें हीरो समझने लगता है। इसीलिए इस कथन के अनुसार पागलपन होना बेहद जरूरी है।


(10) "क्रांति मानव जाति का एक अपरिहार्य अधिकार है। स्वतंत्रता सभी का एक कभी खत्म न होने वाला जन्मसिद्ध अधिकार है"

आजाद रहना हमारा एक जन्मसिद्ध अधिकार रहा है। चाहे बात हमारे लक्ष्य की हो या जीने की हम उनके लिए हमेशा स्वतंत्र हैं।

चलते चलते बस भगत सिंह की इतनी ही बात बोलूँगा मैं कि "आप इंसान को मार सकते हैं लेकिन उसके विचारों को नहीं।"


प्रिय पाठकों, इस पोस्ट "What Is The Most Powerful Quotes In Hindi" में भगत सिंह के द्वारा कहे गए "Top 10 quotes in hindi" के बारे में आपको जानने को मिला। आपका भगतसिंह के इन विचारों के बारे में क्या मानना है, कमेंट करके जरूर बताएं।


- रचनाकार सोनल रुहान

Post a Comment

Previous Post Next Post