गीतिका और गजल में क्या अंतर है


आप सभी रचनाकार का इस पोस्ट "गीतिका और गजल में क्या अंतर है" में स्वागत है। आपमें से कई रचनाकार गीतिका कैसे लिखें को सीखने के बाद ये जानना चाह रहे हैं कि गीतिका और गजल में फर्क क्या होता है। इसीलिए आज हम ये पोस्ट लिख रहे हैं ताकि आप गीतिका और गजल के मुख्य अंतर से परिचित हो पाएं। इस पोस्ट को पूरा जरूर पढें और शेयर करें। बीच में हम हमारे विडियो को पोस्ट कर रहे हैं जहां आपको विडियो में पूरे अंतर को समझाया जा रहा है। उस चैनल को सब्सक्राइब करके बेल बटन जरूर दबा लें क्योंकि वहां भी आपको विडियोज मिलते हैं।

आप तो जानते ही हैं कि गीतिका को हिंदी गजल की संज्ञा भी दी जाती है। लेकिन केवल मात्र संज्ञा देने से ये गजल नहीं हो जाती। हालांकि ये दोनों ही गेय विधाएं हैं लेकिन फिर भी हमें इनके खास अंतर को समझना होगा। इन दोनों में निम्नलिखित अंतर है-



1. सबसे पहले बता दें कि गीतिका एक हिंदी छंद की विधा है जबकि गजल अरबी साहित्य की एक विधा है जिसे उर्दू में भी लोकप्रियता प्राप्त है।


2. गजल में कई बार मात्रा गिराने की छूट को प्रयोग में लिया जाता है जबकि गीतिका में ऐसा नहीं किया जाता।


3. गजल को खासतौर पर प्रचलित 32 बहर में लिखा जाता है जबकि गीतिका में 14,12 या 12,14 पर यति के अनुसार मीटर काम में लिया जाता है। 


4. इतना ही नहीं गीतिका की हर पंक्ति में कुल 26 मात्राएं होती है जबकि गजल में ऐसी कोई बाध्यता नहीं होती।


5. गीतिका में अक्सर 212 के गण को प्रयोग में लिया जाता है जबकि गजल में ऐसा नहीं है उसमें दूसरा भी हो सकता है।


6. गीतिका की हर पंक्ति के अंत में हमेशा 12 यानि लघु-गुरु होगा जबकि गजल में ये जरूरी नहीं गजल के अंत में गुरु-गुरु भी हो सकता है।


7. गीतिका में मात्रा गणना उच्चारण के आधार पर ना होकर लिखे गए शब्दों के आधार पर होती है जबकि गजल में उच्चारण के आधार पर मात्रा गणना होती है। उदाहरण के लिए आत्मा हिंदी में 22 जबकि गजल में इसे 212 गिनी जाती है। क्योंकि इसका उच्चारण गजल में आतमा किया जाता है।


8. गीतिका में मात्रा विन्यास में तीन मात्रा के ही गण होते हैं जबकि गजल में चार मात्रा के होते हैं।  


तो रचनाकार आज की इस पोस्ट में हमने आपको ‘‘गीतिका और गजल में क्या अंतर है‘‘ ये बताने का प्रयास किया। हमने अंतर के साथ-साथ आपको विश्लेषण भी करके बताया है, जिससे आपको अच्छे से समझ आया होगा। अभी भी कोई समस्या है, तो हमारे चैनल लिखिना सीखिए पे आ सकते हैं। 


Post a Comment

Previous Post Next Post