लेखक बनने के खास तरीके क्या है | लेखक कैसे बने

दोस्तों जहां तक मेरा मानना है एक अच्छा writer बनने के लिए लिखने से ज्यादा जरूरी आपका वो एक Thought या Quote होता है, जो आपकी Script की आधारशिला बनता है। आप जो कुछ लिखते हैं चाहे Story हो या कोई निबन्ध। महत्व वो रखता है, जो आपका unique thought है। लिखने में हम कोई भी साधारण लेख लिख देंगे। लेकिन जब तक हम उसमें कोई नया विचार नहीं देंगे तब तक हम एक Successful writer नहीं माने जाएंगे। अगर आपने मेरी कल की short inspirational story को पढ़ा हो, तो आपको मालूम होगा कि मैंने पौधे की कलम की प्रकृति को आधार मानकर इंसान के आचरण को पता करने का तरीका बताया। अगर आपने उस प्रेरक प्रसंग को नहीं पढ़ा है तो किसी के आचरण का पता कैसे करें को ज़रूर पढ़िए।

इसे पढ़ने से आपको पता चलेगा कि किसी भी script में जब तक हम किसी खास विचार को प्रकट नहीं करते तब तक पाठक के अनुसार हम काम नहीं कर सकते। एक पाठक यही चाहता है कि हम उसे वो लिखकर दें जिसे पढ़ने के बाद वो ये कह दे कि वाकई इसमें तो नई बात निकली जिसे सोचा भी नहीं था। जी हां, यहां एक बात पता चलती है कि पाठक की सोच के परे जाने वाला content लिखने वाला ही एक Successful writer होता है। इसके अलावा एक बात और आपको बताना चाहूंगा कि लिखने के अलावा किसी अलग विचार को समाज के सामने अलग तरीके से पेश करने वाला उस script को बनाने वाला एक सफल लेखक की श्रेणी में आता है।


अगर आप एक सफल लेखक बनना चाहते हैं, तो आपको आज के समसायिक विषयों पर लिखने की पकड़ बनानी होगी। क्योंकि आज का समय Internet का है और यहां वही writer चलता है, जो trending topics के हिसाब से काम करता है। यहां trending topics पर लोग ज्यादा पढ़ना पसन्द करते हैं। आप भी इस समय में graw करना चाहते हैं, तो आपको आज के विषयों पर काम करना होगा। इसका मतलब ये नहीं कि आज के समय में कोई story नहीं पढ़ता। आज भी inspirational stories और भी बहुत से विषयों पर story पढ़ी जाती है। बस आपको आज का तरीका अपनी script को पेश करने के लिए अपनाना पड़ेगा। ये आज की पब्लिक बोर नहीं होना चाहती बल्कि मनोरंजनात्मक रूप से किसी भी script देखने और पढ़ने में रुचि रखती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post