How To Write A Letter | Letter Kaise Likhe | पत्र कैसे लिखे

आज की पोस्ट Student से लेकर हर तरह के व्यक्ति के लिए है। क्योंकि letter लिखने की जरूरत सबको पडती है। आज की पोस्ट में हम How To Write A Letter हिंदी में बताने जा रहे हैं। अगर आप पत्र कैसे लिखें ये जानना चाह रहे हैं, तो आज का लेख आपके लिए ही है। इस लेख को पढने के बाद आप अच्छे से समझ जाएंगे कि एक letter कैसे लिखा जाता है। अगर आपको समझाने में हम सफल रहें, तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

What is a letter? - पत्र क्या है?


दोस्तों पत्र लिखना सीखने से पहले आपको ये मालूम होना चाहिए कि आखिर पत्र होता क्या है? दोस्तों हर किसी ने अपनी छोटी क्लाश से लेकर अब तक letter लिखना सीखा है। आपने भी परीक्षा के समय तो जरूर इसकी practice की होगी। चलिए अगर आपको इसकी सही definition नहीं पता है, तो हम आपको बता देते हैं। आज अगर हमें किसी के पास कोई संदेश भेजना हो, तो हम इंटरनेट की मदद से एक सैकंड में मेल आदि के जरिए भेज देते हैं। लेकिन जब पहले ये सब सुविधा नहीं हुआ करती थी, तो इस काम के लिए पत्र लिखके भेजा जाता था। हालांकि आज भी इसकी जरूरत official work में पडती ही है। कहने का अर्थ है कि कई बार हमें अपना संदेश किसी के पास भेजना होता है। जब हम उसे एक सही ढांचे में लिखके भेजते हैं, तो वही एक पत्र कहलाता है। अब इसका ढांचा यानि letter format क्या है वो हम आगे बता रहे हैं। 

What Are The Types Of Letters - पत्र के प्रकार


दोस्तों वैसे तो पत्र आपकी नजर में कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे लव लेटर आदि। लेकिन हिंदी की दृष्टि से ये दो प्रकार के होते हैं और सारे प्रकार इन दोनों प्रकार में ही सम्मिलित होते हैं। हालांकि कई वेबसाइट्स पर इन्हें अलग बताया गया है। अगर देखा जाए तो ये निम्नलिखित दो प्रकार के होते हैं

1.       Formal Letter
2.       Informal Letter

यहां आपको एक confusion कि ये दोनों पत्र के प्रकार हैं, तो official or unofficial letter किसके प्रकार हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि ये दो प्रकार ही उनका दूसरा नाम है, जिन्हें इस तरह समझा जा सकता है

1.       Formal Letter / Official Letter / औपचारिक पत्र
2.       Informal Letter / UnOfficial Letter / अनौपचारिक पत्र 

यहां आपको एक बात और पता चल गई होगी कि official letter को हिंदी में औपचारिक पत्र और Unofficial letter  को हिंदी में अनौपचारिक पत्र कहा जाता है। अब इनकी परिभाषा को हम एक एक करके समझते हैं।

1.            औपचारिक पत्र - औपचारिक पत्र में वे पत्र आते हैं, जिन्हें कार्यालय अथवा किसी official काम के लिए लिखा जाता है। जैसे कोई कर्मचारी अपने कार्यालय में पत्र लिखता है, वो इसी का एक उदाहरण होता है। चाहे एक बिजनेस के संदर्भ में इसे लिखा गया हो। 

2.            अनौपचारिक पत्र - ये पत्र भी ठीक औपचारिक पत्र की तरह ही होता है किंतु इन्हें official काम के लिए नहीं बल्कि हम अपने किसी परिचित या संबंधी को संदेश आदि के लिए लिखते हैं। ये पत्र अनौपचारिक इसीलिए कहलाता है।

उम्मीद है ये तो आपको समझ गया होगा कि पत्र कितने प्रकार का हुआ करता है और इनसे जुडे प्रकार की पहचान को आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। अब हम ये जानेंगे कि आखिर पत्र को लिखा कैसे जाता है।

How To Write A Letter - पत्र कैसे लिखे



पत्र लिखने से जुडे कुछ नियम है, जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप एक लेटर लिख सकते हैं। मान लीजिए आप अपने बैंक ब्रांच को खाता की ब्रांच स्थानांतरित करवाने के लिए लिखवाना चाहते हैं। इसे लिखने के लिए सबसे पहले ऊपर left side में लिखके शुरूआत करनी होगी। ठीक इसकी अगली पंक्ति में आपको उस ब्रांच के बडे अधिकारी को संबोधित करते हुए उनके पद का नाम लिखना है। उसकी ठीक अगली पंक्ति में अपने बैंक का नाम ब्रांच सहित लिखनी होगी।

उदाहरण के लिए -
सेवा में,
बैंक मैनेजर साहब,
स्टेट बैंक आॅफ इंडिया,
उदयपुर (राज.)

अब इससे ठीक नीचे अगली पंक्ति को खाली छोडते हुए उसकी अगली पंक्ति में बाई ओर विषय लिखना होता है कि आखिर आप किस उद्देश्य के लिए पत्र लिख रहे हैं।

उदाहरण के लिए -
विषय - बैंक खाता अन्य ब्रांच में स्थानांतरित करवाने बाबत्।

ठीक ऐसा लिखते ही अगली पंक्ति करे खाली छोडके उसकी अंगली पंक्ति में बाई तरफ अभिवादन करते हुए महोदय जी, करके लिखना होता है।
अब आपको अगली पंक्ति में अभिवादन किए हुए शब्द जितनी जगह छोडके आगे से निवेदन करते हुए अपनी बात को शुरू करना होता है।

उदाहरण के लिए -
महोदय जी,
                सविनय नम्र निवेदन है कि मेरा बचत बैंक खाता आपकी शाखा स्टेट बैंक आॅफ इंडिया, उदयपुर में चल रहा है। अतः मेरा स्थानांतरण अन्य जिले डूंगरपुर में हो जाने से मुझे मेरा खाता डूंगरपुर शाखा में स्थानांतरित करवाना है। मेरा खाता सही रूप से आपकी शाखा में चल रहा है और मेरे खाते से जुडी कोई भी समस्या नहीं है।
अतः आपसे निवेदन है कि मेरा बचत खाता अतिशीघ्र डूंगरपुर शाखा में स्थानांतरित करने का कष्ट करें। कष्ट के लिए क्षमा।

इस तरह से नम्रता से पेश आते हुए आपको बीच की बाॅडी को लिखना होता है। साथ ही आप आखिर में काम जल्द करवाने का निवेदन करना होता है। इसे लिखने के लिए आपको अगली पंक्ति में कुछ जगह छोडते हुए लिखना होता है जैसा कि आपको उदाहरण में बताया गया है। अब आपको अगली पंक्ति खाली छोडते हुए उसकी अगली पंक्ति में बाई ओर उस दिन की दिनांक लिखनी होती है। साथ ही उसके ठीक दाई तरफ आपको अपना नाम, बैंक खाता नंबर, पता और संपर्क नंबर लिखने होते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप एक पत्र बैंक को लिख सकते हैं। आज की इस पोस्ट में हमने How To Write A Letter हिंदी में बताया। उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि एक पत्र कैसे लिखा जाता है अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

Previous Post Next Post