Hindi Shayari और Hindi Poetry से जुड़े 10 Interesting Facts

वेलकम writers, आप लिखने में तो बहुत कुछ लिखते होंगे। लेकिन आपको असल में Hindi Shayari और Hindi Poetry से जुड़े कुछ facts पता नहीं होगा। इसीलिए आज हम आपको "Hindi Shayari और Hindi Poetry से जुड़े 10 Interesting Facts" बताने वाले हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा। हो सकता है कुछ पुराने subscribers ये facts जानते हो और ये भी हो सकता है वो ये पहली बार जान रहे हों। इस post को पूरा पढ़ें और साथ ही ऐसी ही लेखन से जुड़ी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजिट करते रहें। चलिए अब जानते हैं हम इन facts के बारे में कि आखिर ये क्या है।

Hindi poetry facts

सबसे पहला facts है क्या आप जानते हैं कि hindi shayari हो या hindi poetry दोनों को लिखने के लिए Rhyming words की जरूरत होती है। जी हां, आप ये तो जानते ही हैं कि हम हिंदी poetry में तुकांत शब्दों का और hindi shayari में काफिया रदीफ़ का प्रयोग करते हैं। बस वही काफिया hindi poetry में तुकांत शब्द कहलाता है।

दूसरा facts ये है कि जिस प्रकार शायरी विधा से सम्बंधित एक विधा ग़ज़ल होती है ठीक उसी प्रकार hindi poetry में गीतिका छंद हुआ करता है। दोनों को ही बहर यानी मीटर के आधार पर लिखा जाता है। लेकिन गीतिका चार पद का एक छंद होता है।

Hindi शायरी और हिंदी poetry से जुड़ा तीसरा fact ये है कि दोनों को ही धुन पर गाया जा सकता है। आपने अक्सर शायर को तरन्नुम में शायरी पेश करते हुए और कवि को धुन में कविता को पेश करते सुना होगा।

चौथा fact ये है कि आजकल इन दोनों को लिखने के लिए नियमों का ध्यान नहीं दिया जाता है और नियमों से मुक्त होकर लिखा जाता है।

Two Line Shayari Status
Hindi Shayari

पांचवां fact ये है कि Hindi shayari और hindi poetry दोनों की books को प्रकाशित कराया जा सकता है। अगर आप इन दोनों में से कुछ भी लिखते हैं, तो आप books किसी की भी लिखके प्रकाशित करवा सकते हैं।

छठा fact ये है कि दोनों विधाओं के रचनाकार को काव्य मंचों पर मौका मिलता है। दोनों ही काव्य मंच पर अपनी रचनायें प्रस्तुत कर सकते हैं।

सातवां fact ये है कि hindi shayari को हम hindi poetry मान सकते हैं। लेकिन हर hindi poetry, hindi shayari हो ये जरूरी नहीं।

आठवां fact ये है कि इन दोनों विधाओं का प्रयोग Hindi song lyrics लिखने के लिए भी किया जा सकता है।

नवां fact ये है कि Hindi shayari और hindi poetry के कुछ छंद एक समान लिखे जाते हैं और एक ही सांचे में ढले हुए लगते हैं। जैसे मुक्तक छंद आदि।

अब अंतिम दसवां fact ये है कि जो हम hindi shayari की बात कर रहे हैं ये उर्दू की विधा है। लेकिन अब इसे हिंदी में ज्यादा लिखा जाता है। दोनों के लिए भाषा का कोई बंधन नहीं है।

तो writers, आज की ये पोस्ट आपके बहुत काम की रही होगी। क्योंकि आज हमने आपके साथ "Hindi Shayari और Hindi Poetry से जुड़े 10 Interesting Facts" शेयर किए हैं। अगर आपको ये पसन्द आये हो, तो आप रचनाकारों को जरूर शेयर करें और अगर आपको hindi shayari और hindi poetry पढ़ना पसन्द हो, तो आप हमारे नए platform True Feel Hindi को जरूर विजिट करें।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

1 Comments

  1. धन्यवाद!बहोत अच्छे facts है
    बहोत कुछ सीखने को मिला

    ReplyDelete

Post a comment

Previous Post Next Post