Writer's Paise Kaise Kamaye | A To Z Opportunities For Earning 

सबसे पहले आपका आज की इस पोस्ट "Writer's Paise Kaise Kamaye" में स्वागत है। इसमें मैं writers के लिए A To Z Opportunities For Earning बताना वाला हूँ। इस post में मैं लेखक योगेन्द्र "यश" अपना experience आपसे share करूंगा और साथ ही अगर आप लेखक हैं तो आपको मैं बताऊंगा पैसे कमाने के तरीके।

Writer's Paise Kaise Kamaye

जैसा कि आप जानते हैं कि मैं एक Professional writer हूँ और समय-समय पर आपके साथ मैं ऐसे earning के tips और tricks share करता रहता हूँ। आप ही में से कई रचनाकार की ये मांग थी कि आज के वक्त में लेखक किस तरह से Earn Money की राह पर जा सकते हैं। ऐसे कौन-कौन से earning के तरीके हैं जिनसे आज के समय में writer कमा रहे हैं इन सभी को एक ही post में बताया जाए।

Professional Writer Kaise Bane

दोस्तों, अगर आप एक writer हैं और पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Professional Writer बनना होगा। आज के समय में Hard work करने वाले writers की मांग नहीं है बल्कि smart work करने वाले writers की मांग है। वो समय गया जब लेखक offline work किया करते थे। आज ऐसा समय आ गया है कि internet के जरिये यही पर कई platform पर writers को काम करना होता है। इनमें से अगर हम किसी platform की बात करें, तो वो है वेबसाइट। जी हां, आज कल writers वेबसाइट पर ही काम करते हैं। चाहे वो news की वेबसाइट हो या किसी अन्य क्षेत्र से जुड़ी वेबसाइट।

Professional Writer बनने के लिए आपको internet पर writers कैसे काम करते हैं, ये जानना पड़ता है। इसके लिए आपको समझना होता है कि किस तरह से आप किसी article को लिखकर उसे rank करवा सकते हैं। कैसे आप keywords research करके उन्हें पकड़कर उन पे काम करते हैं। सब आपको समझना और सीखना होगा। क्योंकि internet पर websites पर ऐसे ही content writers की demand है, जो rank करने वाले content लिख पाए। आप ये ना समझे कि आपको article लिखना आता है, तो आपको काम मिल जाएगा। नहीं, आज के वक्त में professional writer बनने के लिए आपको आपके profession को समझना होता है। अगर आपने ये सीख लिया, तो समझिए आप एक professional writer बन सकते हो।

Writers Kaise Paisa Earn Kare

अगर आप professional writer बनके काम करना चाहते हैं, तो आपको step by step काम करना होगा। क्योंकि आपको इस फील्ड को समझने में बहुत वक्त लग जायेगा। मैं करीब 2013 से इस क्षेत्र में काम और research कर रहा हूँ। इसीलिए आपको हर level को समझना होगा। सबसे पहले तो अगर आप internet पर writing की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी एक category चुननी होती है। जब तक आप अपनी एक category नहीं चुनते तब तक आप इसके लिए भटकते रह जाएंगे।

यहां पर writers की demand category के आधार पर होती है। जैसे business content writer, technical writer और भी कई सारी category होती है। उसके बाद आपको निम्नलिखित Points को समझना होगा- 

Trending Topics Find Kaise Kare
Keywords Kya Hai
Rank Karne Wali Post Kaise Likhe
Seo Kya Hota Hai
Post Ka Seo Kaise Karte Hain

अगर इन points को आपने अच्छे से समझ लिया और इनके आधार पर आप post content लिखना सीख गए, तो आप internet पर एक professional writer के रूप में काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। तब आप एक Training लिए हुए writer की तरह होंगे। अब आपको काम की जरूरत होगी। इसके लिए कई freelancing Websites हैं, जहां पे clients हर category और language के content writers को hire करते हैं। example के लिए freelancer.com और upwork.com  इसके अच्छे उदाहरण हैं।

How to earn money 2020

यहां आपके लिए काम की भरमार होती है। बस आपको client को ads bids पर bids लगाकर सन्तुष्ट करना होता है। आपको अपनी writing skill की अच्छाई को example के साथ बताना होता है कि आप ऐसा काम इतने में करके दे सकते हैं। उसके बाद सभी writers को client देखता है और जिससे भी वो पूरी तरह संतुष्ट होता है, उससे वो contact कर लेता है। बस आप एक से दो साल ऐसे किसी client की वेबसाइट्स के लिए लिखें और काम करें।
जब आप सब कुछ समझ जाए कि internet पर content से किस तरह earning की जा रही है, तो आप खुद की वेबसाइट बनाकर blogging के क्षेत्र में पांव रख सकते हैं। यहां तक आने के बाद आप अच्छे से समझ जाएंगे कि लोग websites से google adsense और affiliate program से पैसा earn करते हैं। बस आप भी अपनी category में काम करते रहे।

इतना ही नहीं जब आप अपनी एक community बना ले उसके बाद आप अपने कोई products बनाके भी बेच सकते हैं। जैसे ebooks आदि। आप इस तरीके से तभी कमा पाएंगे जब आप अपनी community बना लेंगे। website की ही तरह आप YouTube चैनल बनाकर अपने content को video के माध्यम से presend कर सकते हो। यहां आपका एक रुपया नहीं लगता है बस आपको समझना होता है कि video कैसे बनाने हैं और कैसे rank करवाने हैं। same तरीके से यहां भी earning की जा सकती है। बस वहां लिखित रूप में काम है और यहां video के रूप में।

Writing Competitions Se Kare Writers Earning 

इन तरीकों के अलावा ऐसे कई सारे platforms भी writers के लिए work कर रहे हैं, जहां weekly और monthly writing contest चलते रहते हैं और हज़ारों रुपये के prices हर week और month जीते जा सकते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण we media का online platform है। We media पर काम कैसे करते हैं ये जानने के लिए आप दिए गए link पर click करें।


यहां पर competition के अलावा आप viral content लिखके भी पैसा earn कर सकते हो। बस आपको अपनी writing skill को strong बनाने की जरूरत होती है। अंत में एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि अगर आप वाकई में internet पर लिखके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अच्छा लिखना होगा। यहां पर writers करोड़ो हैं लेकिन ऐसे writers की demand के हिसाब से बहुत कमी है।
तो writers, आज की पोस्ट में हमने "Writer's Paise Kaise Kamaye" ये जाना है। इसमें हमने writers के लिए A To Z Opportunities For Earning share की है। अगर आपको ये post अच्छी लगी हो, तो ऐसी ही post के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post