How To Improve Writing Skill In Hindi 2020

आज के इस post में हम "How To Improve Writing Skill In Hindi" के बारे में बात कर रहे हैं। इसमें हम आपको "Writing Skill Kaise Improve Kare" ये बताने वाले हैं। अगर आप भी लेखन में interest रखते हैं, तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख हम आपसे अपना 8 वर्षों का अनुभव share कर रहे हैं।

Writers, writing skill को improve करने के लिए ऐसी कोई दवा या जड़ी बूटी तो हमारे पास नहीं है कि जिसे लेने के बाद आपकी writing skill एक दो दिन में ही improve हो जाये। हां, लेकिन हमारा अनुभव जरूर आपके लिए जड़ी बूटी की तरह काम करेगा। हम आपको कुछ guidance points के माध्यम से दे रहे हैं, जिनपे अगर आप खरा उतरते हो, तो समझ लीजिए आपकी writing skill तेजी से improve होना शुरू हो जाएगी। ये points निम्नलिखित है-

Improve writing

Writing Mode : सबसे पहले तो writing skill को improve करने के लिए आपको सही लेखन शैली का चुनाव करना चाहिए। कई लिखने वालों को तो आज ये भी नहीं पता कि वो लिखते क्या हैं और उन्हें लिखना क्या चाहिए। ऐसे लोग बस भटकते रहते हैं जैसे कभी कविता लिख ली तो कभी कहानी तो कभी निबंध। ऐसे में कभी वो एक चीज को भी सही नहीं लिख पाते और बस सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने नाम के आगे writer लगाके ही खुश होते रहते हैं। भाई, अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं, तो सम्भल जाइये। आपकी writing skill नाम के आगे writer लगाने से नहीं बल्कि काम करने से improve होगी। सबसे पहले तो आप decide ही नहीं कर पाते कि आप क्या अच्छा लिख सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको कैसे पता चलेगा कि आप क्या बेहतर लिख सकते हैं, तो आप दिए गए link पर click करें।

Continuity In Writing : अब आप सोच रहे होंगे कि क्या ये फालतू बात कर रहे हैं। लेकिन दोस्तों, ये फालतू बात नहीं यही सच्चाई है और आपको इसे स्वीकार भी करना होगा। ये बात शास्त्रों में भी लिखी है और इसके पीछे देखें तो साइंस भी यही बात कहती है कि अगर आपको किसी चीज को सीखना है, तो आपको उस काम को Continue करना चाहिए। शिक्षा मनोवैज्ञानिकों ने भी इस चीज पर जानवर और इंसानों पर कई प्रयोग किये हैं, जिनसे ये साफ पता चलता है कि हमें प्रयास करना ही चाहिए। मैं योगेन्द्र आपसे अपना experience share कर रहा हूँ कि जब मैंने 2013 में लिखने की शुरुआत की थी, तब मुझे कविता और articles का knowledge तक नहीं था।

आप तो जानते हैं कि बिना knowledge के व्यक्ति कुछ नहीं सीख सकता। उसे यदि कुछ सीखना है, तो knowledge तो लेना ही पड़ता है चाहे किसी व्यक्ति से लो या internet से। अब मैं भी इसी उलझन में था और किसी ऐसे शख्स की तलाश में था जो मुझे कुछ सीखा सके। लेकिन अगर आप भी एक रचनाकार हैं, तो आप ये बात भली भांति जानते होंगे कि इस क्षेत्र में ऐसे इंसान ना के बराबर मिलते हैं, जो हमें कुछ सीखा सके।

Research & Write : दोस्तों, जब मुझे कोई सिखाने वाले नहीं मिला तो बाद मैंने internet और youtube के ज़रिए research करना शुरू किया और आज तक वही कर रहा हूँ। research के साथ-साथ लिखने का मज़ा ही कुछ और होता है। दोस्तों, आठ साल लिखते हुए हो गए हैं और अब जाके थोड़ा बहुत सही लिखने लगा हूँ। मुझे आज भी याद ही कि मैं कैसे लिखा करता था और कितना बेकार लिखा करता था जिसमें काफ़िया रदीफ़ की तो में वाट ही लगाके रख देता था। लेकिन जब research के बाद पता चला तो हर चीज को वक्त के हिसाब से सुधारता चला गया और आज का ही दिन है आज भी मैं ये नहीं मानता कि मुझे सब कुछ आता है या सही लिखता हूँ। आज भी कोई कमी दिखती है तो मैं उसे सीखके सही जरूर करता हूँ।

Read Famous Author's : अगर आप आज के समय में कुछ अच्छा और बेहतर लिखने का सोच रहे हैं तो आपको प्रसिद्ध बड़े रचनाकार की रचनाओं को पढ़ना चाहिए। मैं आपको बताना चाहूंगा मैं हमेशा से उन रचनाकार की रचनाओं को ही पढ़ता आ रहा हूँ, जिन्हें वाकई रचनाओं की कद्र है और जो अपनी रचनाओं को सही नियमों और भावों के आधार पर लिखा करते हैं। जिनसे मुझे यही लगा कि मुझे भी ऐसा लिखना है, बस जैसा सोचोगे और जैसा पढ़ोगे आपका knowledge आपको वही काम उसी तरीके से करने पर मजबूर करेगा। बस धीरे-धीरे आपका लेखन भी strong और improve हो जाएगा।

तो दोस्तों, आज की इस post में हमने "How To Improve Writing Skill In Hindi" के बारे में बताया है। उम्मीद है इस post में आपको मैंने जो अपना अनुभव share किया है आपके बहुत काम आएगा।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post