Helpful Ebook कैसे लिखें | Ebook लिखने में किन बातों का ध्यान रखें 

वेलकम writers, आज के इस लेख में ebook writing tips में हम "Helpful Ebook कैसे लिखें" और "Ebook लिखने में किन बातों का ध्यान रखें" के बारे में जानने वाले हैं। अगर आप भी किसी खास topic पर knowledge रखते हैं और चाहते हैं कि उस knowledge को ebook के माध्यम से share कर पाएं, तो आप ebook से जुड़े इस लेशन को पूरा जरूर पढ़िए। आज हम आपको ऐसी कुछ खास और जरूरी बातें बता रहे हैं, जिन्हें आपको ebook लिखते समय ध्यान में रखना है।

Ebook kaise likhe

Definition : कई बार आप अपने topic से जुड़ी Definition वही लिख देते हैं, जो पहले से दी गई हो। हालांकि कई ऐसी Definition होती है, जिन्हें हम बदल नहीं सकते। लेकिन कुछ topics पर हम अपने तरीके से भी unique definition दे सकते हैं, जिन्हें हम अक्सर देना भूल जाते हैं। किसी भी ebook में इसका बहुत बड़ा impression होता है। कई बार पहले से दी हुई Definition कठिन शब्दों के माध्यम से बताई होती है, जिन्हें समझना मुश्किल होता है। आप सरल भाषा में Definition देकर अपनी ebook को helpful बना सकते हैं।

Examples : अगर आप एक helpful ebook लिखना चाहते हैं और ये चाहते हैं कि आपकी ebook खरीदने वाला उसे ख़रीदके सन्तुष्ट हो पाए, तो आपको जरूरी जगहों पर examples भी देने चाहिए। examples आपके खुद के बनाये होने चाहिए ताकि आप सरलता से readers को समझा पाएं। बने बनाये examples को लिखने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि अगर आप एक ebook लिख रहे हैं, तो कोशिश यही करें कि ज्यादा से ज्यादा matter आपके खुद के द्वारा बनाया गया हो। example लिखते समय आप उसे highlight और italic कर दिया करें ताकि पढ़ने वाला उसे अच्छे से समझ पाए।

Format : ebook लिखते समय आप एक बात का हमेशा ख़याल रखें। अगर आप किसी format को points के माध्यम से एक-एक करके समझा रहे हैं, तो आप उसका पूरा format एक image में बनाकर साथ में जरूर बता दें। ऐसा करने से वो इससे जुड़ा स्थायी ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे। मान लीजिए आप film script लिखने के format को समझा रहे हैं, तो आप एक format image के माध्यम से समझाएंगे कि सबसे पहले क्या लिखते हैं और उसके बाद क्या लिखा जाता है। जब आप format बनाके समझाते हैं, तो आपकी ebook एक helpful ebook जरूर बन पाएगी।

Ebook in hindi

Lessons : एक helpful और अच्छी ebook लिखने के लिए आपको ebook के हर rule को follow करना चाहिए। ebook लिखने से पहले आपको उस topic से जुड़े lessons बना देने चाहिए। कहने का मतलब है आपको उस topic से जुड़े एक-एक lesson पे काम करना है ताकि आप एक ebook लिख पाएं। अगर आप lessons नहीं बनाते हैं, तो वो बस एक article की तरह प्रतीत होती है। इसके साथ ही आपको lessons बनाते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि easy lessons से शुरुआत करें। lessons में "क्या है" से जुड़ी बात करनी चाहिए।

Watermark : जब भी आप अपनी ebook को लिखते हैं तब हर page पर अपने नाम या संस्था का नाम watermark के तौर पर जरूर लगाए। आपने देखा होगा कि कई बार coching center वगेरा के notes आदि होते हैं, तो उनके नाम का watermark उनके pages के साथ जरूर होता है। जब हम ms word में ebook लिखते हैं, तो वहां पर watermark का option हुआ करता है। आप वहां से अपने नाम का watermark जरूर use कर सकते हैं।

तो writers, आज के इस लेख में हम ""Helpful Ebook कैसे लिखें" और "Ebook लिखने में किन बातों का ध्यान रखें" के बारे में जाना। ये 5 tips ऐसी है जिनका use करके आप एक अच्छी और helpful ebook लिख सकते हैं।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

Post a Comment

Previous Post Next Post