एक अच्छी Suspense वाली Story कैसे लिखें

किसी भी नये लेखक या कहानीकार के लिए अपनी कहानी में suspense जोड़ना जरुरी होता है। बिना suspense के आपकी story बेकार सी लगती है। इसीलिए आज हम आपको “एक अच्छी Suspense वाली Story कैसे लिखें” ये बताने वाले हैं। अगर आप भी film के लिए कोई अच्छी suspense वाली story लिखने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपको 7 टिप्स देने जा रहे हैं। इन 7 points को यदि आप follow करते हैं, तो आप एक अच्छी suspense वाली story लिखने में सफल हो जायेंगे। आइये जानते हैं उन 7 बिन्दुओं के बारे में जो आपको story writing में suspense डालने के लिए ध्यान में रखने हैं।
Story me suspense kaise dale

1.     Suspenseful Stories पढ़ें – अगर आप suspense वाली story लिखने का सोच रहे हैं, तो उसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा suspense वाली story पढ़नी चाहिए और साथ ही आपको suspenseful movies भी देखनी चाहिए। देखने के साथ-साथ आपको उसके हर पहलू पर ध्यान देना होगा ताकि आपको ये पता चल सके कि आखिर दर्शक या पाठक क्या देखना या पढ़ना पसंद करते हैं। आपको इससे ये भी समझ आ जायेगा कि कहानीकार किस तरह से कहानी में suspense डालकर हमारे mind के साथ खेलता है। ऐसा करना इसलिए जरूरी है ताकि आप एक story लिखने से पहले खुद को अच्छी तरह तैयार कर पायें।

2.     पाठक की सोच के परे जाना – अगर हमें पहले ही ये पता चल जाये कि कहानी में क्या होने वाला है, तो कहानी का मज़ा ही खराब हो जाता है। यहाँ अब आपको ये बात ध्यान रखनी है कि कहानी को इस तरह लिखें कि पढ़ने वाला ये ना predict कर पाए कि आगे क्या होने वाला है। कहानी का हर पहलू आपस में जुड़ा जरुर हो, लेकिन उसे predict करना लगभग ना मुमकिन सा हो। कहानी कही जा रही हो और उसमें अचानक से अनचाहा-अनसोचा मोड़ आ जाए, तो  वहां पाठक के मन में एक नई रूचि पैदा हो जाती है।

3.     समय को ध्यान में रखना – जैसा कि हमने आपको बताया कि story को ऐसे लिखना है कि कोई predict ना कर पाए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कहानी को बेवजह बड़ा कर दे। कहानी में शब्दों की सीमा भी ध्यान में रखें। आज का वक्त विडियो का है। अगर विडियो पसंद ना आये, तो देखने वाला उसे skip कर देता है। आपको हमेशा ये ध्यान रखना है कि अगर आप किसी बात को दस line में बता रहे हैं, तो उसे अच्छे भाव से सात line में बताने की कोशिश करें

How to write story

4.     20 सैकंड Rule – अगर आप एक लेखक या कहानीकार हैं, तो आपको इस rule को ध्यान में रखना ही चाहिए। इस rule के हिसाब से story पर लोगों का attention शुरूआती 10-20 सैकंड तक ही होता है। अब आपको ये ध्यान रखना है कि story की शुरुआत एक अच्छे suspense से करनी होती है ताकि लोग शुरू से अंत तक आपकी story पर ध्यान देते रहें। अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं, तो आपकी story पूरी जरुर पढ़ी या देखी जायेगी।

5.     पाठक पर दबाव डाले – हमारा ये point भी story में suspense लाने के लिए बहुत जरुरी है। suspense वाली कहानी लिखने के लिए आपको ऐसा लिखना होगा जिससे पाठक को दबाव महसूस हो और वो ये सोच सके कि हे भगवान! ये क्या हो गया या हे भगवान! ये क्या हो रहा है और अब आगे क्या होगा। जब आपकी कहानी पढ़ने पर पाठक ऐसा ही महसूस करे, तो समझ जाइए कि आपकी कहानी में अच्छा suspense जुड़ चुका है।

6.     दुविधा पैदा करे – दोस्तों हम आपको बता दें कि suspense दुविधा को प्यार करता है। कहने का अर्थ है कि बिना दुविधा के आप एक अच्छी suspense वाली story नहीं लिख सकते। आपको समय-समय पर अपनी story में दुविधाएं डालनी होगी। दुविधा पैदा करने के लिए जरुरी नहीं है कि आप murder और horror ही दिखाए। आप love story में love triangle बनाकर, सुपर हीरो story में 2 villain बनाकर और family story में third party add करके भी दुविधा पैदा कर सकते हैं।

7.     अच्छा villain और heero बनाये – कहानी में heero और villain का होना जरुरी है ही साथ ही उसका ताकतवर होना भी जरुरी होता है। हमने हर जगह यही देखा और सुना है कि heero villain से ज्यादा ताकतवर होता है और वो villain को हरा देता है। यहाँ यदि ऐसा हो कि heero कमजोर हो और villain ताकतवर हो और heero हार जाए। अब यहाँ ऐसी situation भी बना सकते हैं कि heero हार के भी जीत जाए। ऐसा कुछ अलग करके हम हमारी story में अच्छा suspense पैदा कर सकते हैं।

इस लेख में हमने 7 points से आपको ये समझाने की कोशिश की है कि आप एक अच्छी suspense वाली story कैसे लिख सकते हैं। story में suspense कैसे डाला जाता है, ये आपको हमारी टिप्स से पता चल गया होगा। हमारी वेबसाइट पर story writing से जुड़े और भी लेख हैं, उन्हें भी आप जरुर पढ़ें।

Post a Comment

Previous Post Next Post