Story के लिए Topic और Idea कहाँ से लाए

आज की ब्लॉग पोस्ट "story writing" से सम्बंधित है। आज की story writing tips में हम "story के लिए Topic और Idea कहाँ से लाए" ये जानने वाले हैं। अगर आप भी story writing में रुचि रखते हैं और जानना चाहते हैं कि story के लिए अच्छे-अच्छे unique ideas कहाँ से लाए, तो आप भी इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Story लिखने के लिए हमारा दृष्टिकोण ऐसा होना चाहिए कि हम हमारे जीवन में चल रही हर घटना को एक story के दृश्य के रूप में देखें। साथ-साथ हम हर दृश्य पर चिंतन करते रहे। क्योंकि क्या पता कौनसा दृश्य हमारी story का खास हिस्सा बन जाए। story लिखने वालों के mind में सबसे पहले यही दिक्कत आ जाती है कि उन्हें story के लिए idea नहीं मिल पाता। story में idea का होना बेहद जरूरी है।

story writing tips

सबसे पहले तो एक बात ध्यान में रखें कि आप short story लिखना चाहते हैं या बड़ी story लिखना चाहते हैं। ये सोचना आपको बहुत जरूरी है। क्योंकि आपको ideas उसी हिसाब से लेने होंगे। जैसे आपके mind में कोई ऐसा idea भी आ सकता है, जिससे आप 2 मिनट में बहुत बड़ी बात कह सके और ऐसा idea भी आ सकता है, जिसमें आप आधे या एक घण्टे में अपनी बात कहेंगे।

ये तो story wrting के लिए सामान्य बात है, जो आप भी अच्छे से समझते हैं। चलिये, अब हम बात करते हैं कि आखिर story के लिए ideas मिलेंगे कैसे। story के लिए ideas लाने का सबसे अच्छा source देखें, तो वो है न्यूज़। जी हां, news चाहे अखबार में पढ़ें या news चैनल पर सुने। आपको news से अच्छे-अच्छे ideas मिल सकते हैं। जैसे एक बार news पेपर में आया था कि कई जगहों पर महिलाओं की चोटी काट दी जाती थी और उसके बारे में किसी को पता नहीं रहता कि वो काम किसने किया है। ये तो पता नहीं कि ये अंधविश्वास था या कुछ और। लेकिन आप अपनी story के लिए ऐसे ideas ले सकते हैं। जैसे इस idea के द्वारा आप ऐसा कुछ बता सकते हैं, जिससे आप समाज से अंधविश्वास को खत्म कर सके।

इतना ही नहीं news में आये दिन पढ़ता हूँ कि कई गांवों में शराबबंदी के लिए election तक होते हैं और उन्हें इससे success भी मिली है। ठीक यहां से भी कोई story लिखने वाला idea ले सकता है। कहने का अर्थ ही कि आप यदि horror story लिखना चाहते हैं, तो आप news को उस दृष्टिकोण से पढ़ें। ऐसा करने से आपके सामने story के लिए ideas की भरमार लग जायेगी। आप जैसी भी story लिखना चाहते हैं, आपको उस हर तरह की news आसानी से मिल सकती है। मैं ये नहीं कहता कि आपको कोई story मिल जाएगी। पर पूरे विश्वास के साथ ये जरूर कह सकता हूँ कि आपको story के लिए ideas और topic जरूर मिलने लगेंगे।

इतना ही नहीं इसके अलावा भी story के लिए ideas लाने के कई तरीके हैं। आपको अपनी life में चल रही घटनाओं पर ध्यान देना है। जैसे एक बार मैं हॉस्पिटल गया था। वहां पर मैं डॉक्टर का इन्तजार कर रहा था। वहां पर एक व्यक्ति सिर पर चोट लगे हुए अपने बच्चे को वहां लेकर आया। वो बच्चा दर्द के मारे तड़प रहा था। इतने में वहां एक वृद्ध पुरुष ने ये किया कि पास की होटल से चाय पत्ती मंगवाकर, उसे पीसकर उसके माथे पर लगा दी। इस तरह उस अनपढ़ व्यक्ति ने अपने अनुभव से इंसानियत का ऐसा परिचय दिया, जो एक डॉक्टर उचित समय पर नहीं दे पाया। बस यहीं से मुझे इस दृश्य में ऐसी बात लगी कि इससे समाज को एक बड़ा सन्देश दिया जा सकता है। बस फिर क्या, मिल गया मुझे मेरी story का topic और बन गई एक कहानी।

तो आज हमने सीखा "Story के लिए Topic और Idea कहाँ से लाए"। यदि आप ऐसी ही story writing से जुड़ी ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर रोज़ाना पधारें। उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा कि आपको story के लिए topic और ideas कैसे मिल सकते हैं।

- लेखक योगेन्द्र "यश" 

1 Comments

Post a comment

Previous Post Next Post