एक अच्छी Story का क्या करें

दोस्तों, आज के इस लेख में हम "एक अच्छी story का क्या करें" ये जानने वाले हैं। अगर आपके पास भी कोई अच्छी story यानि कहानी है और आपको लगता है कि अब इसका क्या करें, तो आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर read करियेगा।

Kahani lekhan

दोस्तों, कई लोग हैं जिनकी अपनी एक कहानी होती है और जो लिखना पसन्द करते हैं। ऐसे लोग लिखकर अपनी कहानी को लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से बताना चाहते हैं। लेकिन ऐसे कहानीकार अवसर की तलाश में रह जाते हैं कि आखिर story का क्या करना चाहिए। अगर आपके पास भी कोई अच्छी story है, तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको उस story का क्या करना चाहिए।

दोस्तों, आपने देखा होगा कि कई ऐसी magazine's होती है, जिनमें story publish की जाती है। ऐसे में आपको भी सबसे पहले इस अवसर का लाभ ले लेना चाहिए। सबसे पहले आप अपनी story को ऐसी magazine's में प्रकाशित करवाकर प्रकाश में लाये ताकि वो आपके नाम से प्रकाशित हो जाये।

उसके बाद आपको लगता है कि आपकी कहानी ऐसी है जिसे फ़िल्म के द्वारा बताया जा सकता है, तो आप अपने स्तर पर उसे बनवा सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने शहर आदि के किसी film director से मिले और उन्हें अपनी story सुनाए। यदि उसे आपकी कहानी पसन्द आयी, तो हो सकता है आपकी story पर कोई फ़िल्म भी बन जाये। ऐसे में आपको नाम तो मिलेगा ही साथ ही आपकी story को एक अच्छे तरीके से लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा।

अगर आपके पास कोई short story है और आप उसे अपने लेवल पर बनाते हैं, तो हर साल कई ऐसे अवसर आपके पास आते हैं, जिनमें ऐसी short films पुरस्कार के लिए आमंत्रित की जाती है। अगर आप news paper पढ़ते हैं, तो आप ऐसे अवसरों का फायदा उठा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप फ़िल्म भी नहीं बनाना चाहते हैं, तो ऐसे भी कई अवसर आपके पास आते हैं, जिनमें लिखी हुई stories पुरस्कार के लिए आमंत्रित की जाती है।

तो दोस्तों, आज हमने "एक अच्छी Story का क्या करें" ये जाना। उम्मीद है अब आप अपनी लिखी story को एक सही दिशा दे पाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post