How To Write Slogan | Slogan kaise likhe

दोस्तों, आज के इस लेख में हम "How To Write Slogan" और "slogan कैसे लिखें" ये जानने वाले हैं। अगर आप भी विज्ञापन आदि के लिए slogan लिखना चाहते हैं, तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Slogan kaise likhe

दोस्तों, slogan एक ऐसी चीज है, जो customers को product खरीदने के लिए आकर्षित करती है। किसी भी product का यदि advertisement देना है, तो साथ में एक slogan लिखना होता है, ताकि customers को product खरीदने के लिए impress किया जा सके। इतना ही नहीं कई बार आए दिन रैलियों का आयोजन किया जाता है। जैसे कन्या भ्रूण हत्या के लिए जागरूकता रैली आदि। ऐसी रैलियों के लिए slogan की जरूरत पड़ती है।

अगर आप जागरूकता रैली लिखने के लिए slogan लिखना चाह रहे हैं, तो याद रहे आपके slogan में जागरूकता का संदेश होना चाहिए। उदाहरण के लिए बेटी के लिए slogan ये होगा - सबको बात समझानी है, बेटी हमें बचानी है। अगर आप किसी product के लिए slogan लिखना चाहते हैं, तो आपको उसमें customers को product की ओर खींचने और खरीदने के लिए आकर्षित करने वाली बात लिखनी होगी जिससे ग्राहक उस product को खरीदने के लिए तैयार हो जाये। जैसे - हमारा एक ही उसूल, आपके पैसे हो वसूल। अगर कोई offer चल रहा है, तो भी उसके लिए slogan लिखें जा सकते हैं, बस आपको ये ध्यान रखना है कि उसमें संदेश क्या देना है।

अब आपको slogan लिखने के लिए 2 चीजें ध्यान रखनी चाहिए। पहला rhyming words जिसे हम सम तुकांत शब्द कहते हैं और दूसरा लय। rhyming words क्या होते हैं इसके लिए आप हमारी post rhyming words क्या है जरूर पढ़ें। rhyming words slogan के लिए एक तरह से सबसे खास चीज होती है। इसके बिना slogan लिखना नामुमकिन होता है। slogan की दोनों line में last में एक जैसे शब्द जो होते हैं, वही rhyming words हुआ करते हैं। जैसे - आओ, पाओ।

अब दूसरी चीज है लय। आपको slogan की दोनों line लिखते समय ये ध्यान रखना है कि वो दोनों एक लयबद्ध तरीके से बोली जा सके। अगर आप लयबद्ध तरीके से slogan लिखेंगे, तो वो customers को सुनने में अच्छा भी लगेगा और वो उससे impress भी हो जाएंगे।

ऐसा करके आप एक अच्छा slogan लिख सकते हैं। तो दोस्तों, आज हमने "How to write slogan" और "slogan kaise likhe" ये जाना। उम्मीद है आपको slogan कैसे लिखते हैं ये समझ आ गया होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post