Breaking

Thursday, 4 April 2019

मीटर में गाना लिखें बिना मात्रा गिने | Song Writing Tips & Trick

मीटर में गाना लिखें बिना मात्रा गिने | Song Writing Tips & Trick

दोस्तों, आज के इस लेख में हम Song writing tips में "मीटर में गाना लिखें बिना मात्रा गिने" के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको भी मात्रा गिनना नहीं आता है और फिर भी आप मीटर में गाना लिखना चाहते हैं, तो आज में आपको एक easy तरीका बताने वाला हूँ, इसीलिए इस song writing content को आप पूरा जरूर पढ़ियेगा।

Song lyrics kaise likhe

जैसा कि आप जानते हैं कि अगर किसी lyrics पर धुन सेट करनी हो, तो उस lyrics को एक निश्चित मीटर में लिखा जाना चाहिए ताकि उस lyrics में लय भंग की स्थिति ना बने। इसके लिए हम मात्रा गिनना सीखते हैं, जिसके आधार पर हम एक निश्चित मीटर पर song लिख पाते हैं। ऐसा करने से कभी भी लय भंग की स्थिति नहीं बनती है। लेकिन कई song writers की ये problem होती है कि वो मात्रा गणना सीखने की पूरी कोशिश करते हैं, फिर भी वो इसे शुद्ध तरीके से नहीं सीख पाते।

ऐसी स्थिति में ऐसे song writers एक ऐसे तरीके को जानना चाहते हैं, जिससे वो बिना मात्रा गिने ही एक निश्चित मीटर में बड़ी आसानी से एक अच्छी lyrics लिख पाए। ऐसे में एक easy trick मैंने अपने अनुभव से आपके लिए ढूंढ़ निकाली है। example के लिए जैसे एक line इस तरह से है-

होश है तुम्हें या बेहोश हो

अब जिस प्रकार गाने की ये एक line बन जाती है और आप इसी line के मीटर में आगे line लिखना चाहते हैं, तो आप बिना मात्रा गिने भी इसी line के मीटर में अगली line लिख सकते हैं। आपको बस इतनी समझ होनी ही चाहिए कि आप छोटी और बड़ी मात्रा को पहचान सको कि किस अक्षर में बड़ी मात्रा है और किसमें छोटी।

जिस प्रकार होश word में सबसे पहले अक्षर में बड़ी मात्रा और दूसरे अक्षर में छोटी मात्रा वाला अक्षर है, उसी प्रकार आपको अगली line के पहले और दूसरे अक्षर में बड़ी और छोटी मात्रा वाला अक्षर लेना है। जैसे - कौन, भीड़, आस आदि। आप इन अक्षर पर focus करेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि हमने किस तरह छोटी और बड़ी मात्रा को ध्यान में रखकर पंक्ति की starting करी है। इसी प्रकार आपको आगे के शब्द की मात्रा को ध्यान में रखकर लिखना है।

तो readers, आज हमने इस लेख में "मीटर में गाना लिखें बिना मात्रा गिने" के बारे में जाना। ये song writing tips आपको जरूर पसन्द आई होगी।

No comments:

Post a Comment