Breaking

Tuesday, 16 April 2019

Motivational Poem कैसे लिखें

Motivational Poem कैसे लिखें

दोस्तों, आज के इस लेख में हम "Motivational Poem कैसे लिखें" ये जानने वाले हैं। अगर आप भी motivation poem लिखने का सोच रहे हैं और लिख नहीं पा रहे हैं तो आप हमारी इस post को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

Motivational kavita kaise likhe

जिस शख्स में कुछ करने का जुनून रहता है और जो जिंदगी में आये अवरोध से भी हार नहीं मानता ऐसे शख्स हमेशा motivate रहते हैं। इसीलिए ऐसे शख्स सभी को motivate करने की क्षमता रखते हैं। ऐसे शख्स speech, story और कविताओं के माध्यम से भी लोगो को motivate करते हैं। क्योंकि ये ऐसे माध्यम है जिनसे लोग अच्छी तरह motivate हो पाते हैं।

Motivational poem लिखने के लिए आपको poem लिखना सीखना होता है। poem आप 2 तरीके से लिख सकते हैं तुकांत और अतुकांत। ये हमने आपको पहले भी कई बार बताया हुआ है। motivational poem लिखने के लिए आप इन दोनों तरीके से poem लिख सकते हैं।

ऐसी कविताएं लिखने के लिए सबसे पहले आप ऐसे शब्दों का collection कर लीजिए जैसे हौसला, लक्ष्य, निश्चय, अवरोध और उमंग आदि। ऐसे शब्दों का collection आप जितना करेंगे आप उतनी ही अच्छी motivational कविता लिख पाएंगे।

आप जितना हो सके motivational कविताएं और कहानियां आदि पढ़ते रहे। ऐसा करने से आपके मन में motivational कविताएं लिखने के लिए कई तरह के विचार आ जाएंगे। शब्दों के चयन के बाद आप जब इन words पर चिंतन करेंगे, तब आपके मन में ऐसी कविता के लिए विचार आने शुरू हो जाएंगे।

तो दोस्तों, उम्मीद है ये लेख "Motivational Poem कैसे लिखें" आपको जरूर पसन्द आया होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आप motivational कविता जरूर लिख पाएंगे।

1 comment: