Breaking

Saturday, 6 April 2019

ये 5 apps हर Writer और Poet के Mobile में होने चाहिए

ये 5 apps हर Writer और Poet के Mobile में होने चाहिए

दोस्तों, आज के इस लेख में हम ऐसे 5 apps के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर writer और poet के mobile में होने चाहिए। ये ऐसे 5 apps हैं, जो हर कवि और लेखक के लिए helpful रहेंगे। इसीलिए अगर आप भी एक writer और poet हैं, तो आप इस लेख को ज़रा भी ignore ना करें और पूरा ध्यान से read करें।

5 apps for writers

दोस्तों, writer और poet का काम होता है लिखते रहना। इसके लिए internet पर कई apps मौजूद हैं। लेकिन कई writers और poets को इनके बारे में पता नहीं होता। अगर ये 5 apps किसी writer और कवि के mobile में install हो, तो वो अपने लेखन में काफी सुधार ला सकता है। आज के technology के time में अगर ये 5 apps आपके mobile में नहीं है, तो समझिए आप वक्त से पीछे चल रहे हैं। अगर आप एक लेखक या कवि हो और आपके पास एक android phone है, तो ये निम्नलिखित apps आपके phone में होने ही चाहिए-

1. Google Translator
2. ColorNote
3. Google Indic Keyboard
4. PixelLab
5. Blogger

अब हम एक-एक app के बारे में आपको बताते हैं, ताकि आप समझ पाएं कि ये apps किस प्रकार एक writer और poet के लिए helpful है।

1. Google Translator App - दोस्तों, इस app का use आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप कुछ लिख रहे हैं और आपको उसके समानार्थी शब्दों के बारे में जानना है, तो आप इस mobile app की help लेकर उनके बारे में जान सकते हैं। जैसे आपको कैदी शब्द के समानार्थी शब्द चाहिए, तो आपको ये करना है कि सबसे पहले आपको कैदी को english में क्या कहते हैं, ये इस app में देखना है। उसके बाद आप उस meaning को हिंदी में translate कर दीजिए। जब आप उसे hindi में translate करेंगे, तब आपके सामने कैदी शब्द के कई समानार्थी शब्द आ जाएंगे।

2. ColorNote App - ये एक ऐसा app है, जिसमें आप कुछ भी लिख सकते हैं, साथ ही आप अपने लिखे हुए को लंबे समय तक store भी रख सकते हैं। बस आपको इस app का use करने से पहले इस app में हमेशा अपनी gmail id sign in करके रखनी है। ऐसा इसलिए करना है, क्योंकि अगर कभी आपका mobile टूट जाये या खो जाए, तो आप किसी दूसरे mobile में ये app install करके और अपनी id sign in करके अपनी सारी लिखी हुई files को प्राप्त कर सकते हैं।

3. Google Indic Keyboard App - india का लिखने वाला हर writer और poet हिंदी में अपनी रचनाएं type करना चाहता है। लेकिन मोबाइल में जो हिंदी keyboard पहले से आता है, उससे type करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसीलिए ये एक ऐसा app है, जिसके माध्यम से आप अपने mobile में english words type करके बड़ी आसानी से हिंदी में अपनी रचनाएं लिख सकते हैं। इस app के माध्यम से जब भी आप english में type करेंगे, वो हिंदी में type हो जाता है।

4. PixelLab App - कई writers और poet अपनी रचनाओं जैसे शायरी और कविताओं को social networking sites पर image के माध्यम से post करते हैं। ऐसी image के ऊपर उनकी रचनाएं लिखी होती है। अगर आप भी किसी photo पर शायरी लिखना चाहते हैं, तो आप इस app के माध्यम से सुंदर तरीके से लिख सकते हैं और उसके बाद आप जहां चाहे इसे post कर सकते हैं।

5. Blogger App - ये app आज के वक्त में हर writer और poet के phone में होना ही चाहिए। जिस प्रकार आप डायरी में अपनी रचनाएं लिखते हैं, उसी प्रकार internet पर आप अपनी posts अपने एक blog address पर लिख सकते हैं। आप अपने articles और अपनी कविताएं आदि लिख करके blogger app के माध्यम से खुद ही publish कर सकते हैं। इसीलिए ये app भी आपके mobile में होना ही चाहिए।

तो writers और poets आज हमने "ये 5 apps हर Writer और Poet के Mobile में होने चाहिए" ये जाना। उम्मीद है आप अपने mobile में इन 5 apps का use करके अपनी writing skill को एक नई दिशा जरूर देंगे।

1 comment: