राजस्थानी गाने कैसे लिखें How to write rajasthani song lyrics 

दोस्तों, आज के इस लेख में हम "राजस्थानी गाने कैसे लिखें" ये बताने वाले हैं। अगर Rajasthani Song Lyrics से जुड़े आपके कोई questions हैं, तो आप हमारे इस लेख "राजस्थानी गाने कैसे लिखें" को पूरा जरूर पढ़ें।

दोस्तों, राजस्थानी गाने हो या किसी भी language में गाने हो, उनका structure वही होता है केवल language बदल जाती है। language का main importance होता है। अगर आप राजस्थानी song लिखना चाहते हैं, तो आपको राजस्थानी words और language अच्छे से आनी चाहिए।

Rajasthani gana kaise likhe

सबसे पहले मैं structure की बात करूं, तो इसमें भी आपको मुखड़ा और अंतरा लिखना होता है। जैसे आप हिंदी गानों में लिखते हैं। अगर आपको पता नहीं है कि song के structure में क्या होता है, तो आप हमारा लेख song कैसे लिखें जरूर पढ़ें। उसके बाद आप अगर मेवाड़ या मारवाड़ में रहते हैं या किसी भी राजस्थान के किसी भी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको ऐसे राजस्थानी words select करने होंगे, जिन्हें मेवाड़ और मारवाड़ आदि सभी इलाकों में समझे जा सके। ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि आपका राजस्थानी गाना पूरे राजस्थान में तभी famous होगा, जब उसे पूरे राजस्थान में समझा जा सकता हो।

जब आप language और words पर अच्छी command बना लेंगे, तो आप ऐसे राजस्थानी song लिख लेंगे, जो आपको famous कर देंगे। राजस्थानी गीत लिखने के लिए आप एक काम और कर सकते हैं और वो है song lyrics में दोहा का use करके। दोहा कैसे लिखा जाता है, इसके लिए आप हमारी post दोहा कैसे लिखें जरूर पढ़ें। राजस्थानी song लिखने में आप सबसे पहले जब एक दोहा लिख देते हैं और उसके बाद आप गाना मुखड़े से शुरू करते हैं, तो आपकी lyrics इतनी सुंदर बन जाती है, जितनी आप सोच भी नहीं सकते।

तो readers, आज हमने जाना "राजस्थानी गाने कैसे लिखें"। अगर इस topic से जुड़े आपके अभी भी कोई questions हैं, तो हमें comment में जरूर बताये।

1 Comments

  1. sir,me rajasthani singer ban na chahata hu is ke liye mujhe kya karna hoga sir, mera sapna pura kaise karu

    ReplyDelete

Post a comment

Previous Post Next Post