Breaking

Wednesday, 30 January 2019

Valentine Day पर क्या लिखें जिससे हम Lovers का दिल जीत लें

Valentine Day पर क्या लिखें जिससे हम Lovers का दिल जीत लें

Valentine day par kya kare

दोस्तों, प्यार एक ऐसा शब्द है, जो कहने में एक शब्द है। लेकिन इसकी गहराई समुद्र से भी ज़्यादा गहरी है। इस शब्द को कई महान लोगों ने अपने-अपने तरीके से परिभाषित किया है और इस बात से आप भी वाकिफ हैं। हम उस शख्स और उस चीज से प्यार करते हैं, जो हमें हमारी जान से भी ज्यादा प्यारा होता है। आज हम Valentine Day जो कि प्यार करने वालों का दिन होता है, उस दिन के लिए हम क्या खास लिख सकते हैं। इस विषय पर बात करने वाले हैं, तो इस post को पूरा जरूर पढ़ें।

Valentine Day Par Kya Likhe

दोस्तों, आप सभी तो जानते हैं कि 14 फरवरी को हम Valentine Day मनाते हैं। इस दिन हम जिससे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, उसे हम याद करते हैं या उसे खुश करने के लिए कई तरह के काम करने का सोचते हैं। ऐसे में आपने इस दिन news paper या सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सबसे ज्यादा लोगों को अपने lover को खुश करने के लिए shayari post करते देखा होगा। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि shayari या poetry एक ऐसा माध्यम होता है, जिससे हम हमारे चाहने तक अपने दिल की बात अपनी feeling के साथ पहुंचा पाते हैं। खेर shayari कैसे लिखी जाती है, इस पर हमने एक लेशन post किया हुआ है, अगर आप भी पढ़ना चाहते हैं या शायरी लिखने का सोच रहे हैं, तो आप हमारे लेशन शायरी कैसे लिखें को जरूर पढ़ें।

दोस्तों, ये तो आपको एक normal बात बताई है। लेकिन अब मैं आपको ये बताना वाला हूँ कि आप valentine day पर क्या लिख सकते हैं। आप तो जानते हैं कि valentine day के दौर में valentine day week का भी एक अपना अलग importance होता है। valentine day week में आपको rose day, propose day, chocolate day, teddy day, promise day, hug day, kiss day और उसके बाद valentine day ये सभी sequence में देखने को मिलते हैं। सबसे पहले अगर हम rose day की बात करें, तो आप rose day पर गुलाब का importance प्यार में क्या होता है ये बता सकते हैं। साथ ही आप ये भी बता सकते हैं कि गुलाब काँटो के बीच रहके भी किस तरह से प्यार की निशानी बन जाता है।

Valentine day special

अब हम अगर propose day की बात करें, तो इसका हिंदी में अर्थ प्रस्ताव दिवस होता है। यानी इस दिन ज्यादातर लोग जिससे भी प्यार करते हैं, वो उनके सामने अपने प्यार का प्रस्ताव रखते हैं, जिसे सभी propose करना कहते हैं। इस पर आप ये लिख सकते हैं कि जब आपने अपने प्यार का प्रस्ताव रखा, तब आपके साथ क्या हुआ। क्या आपका प्रस्ताव स्वीकार किया गया और आपका प्रस्ताव अस्वीकार हुआ तब आपके दिल में कैसी feeling आई। इतना ही नहीं आपके प्रस्ताव रखने पर आगे वाले का क्या reaction हुआ आदि आप लिख सकते हैं।

इसके बाद हम chocolate day और teddy day की बात करें, तो आप ये बता सकते हैं कि ये दोनों प्यार की निशानी के लिए किसी की life में कितना importance रखते हैं। इसके अलावा आप promise day पर promise यानी कि वादों के सम्बंध में बात कर सकते हैं कि promise किस तरह से किसी के relation में खास भूमिका अदा करता है। जब प्यार में कोई promise को खास नहीं समझता और उसे तोड़ देता है, तो उससे सम्बन्धों यानी relations पर क्या प्रभाव पड़ता है। hug day पर आप बता सकते हैं कि गले लगना या किसी को बाहों में भरने की feeling किसी के दिल में क्यों पैदा होती है। किसी की आत्मा को ये महसूस कब होता है कि मैं अपने चाहने वाले को बाहों में भर लूं और ऐसा कब-कब और किस-किस के लिए महसूस हो सकता है। ये सभी आप लिख सकते हैं।

Kiss day की बात करें, तो इसके लिए अगर आपके पास आपके चाहने वाले कि कोई निशानी भी है, तो आप उसका जिक्र कर सकते हैं कि आपको जब उनकी याद आती है, तब आप किस तरह उनकी दी निशानी को चूम लिया करते हैं।

अब हम और valentine day पर और special कुछ लिखने की बात करें, तो आप ऐसी कई short stories लिख सकते हैं, जिनमें आप केवल इनसे जुड़ा एक ऐसा दृश्य बता सकते हैं, जिसको देखने से या पढ़ने से बहुत बड़ी सीख मिलती हो। इसके अलावा आप shayari, poetry सब कुछ लिखके उनमें अपनी feelings को share कर सकते हैं। ये सारी feelings तो मैंने आपको एक रास्ता दिखाने के लिए बताई है आप अपनी feeling को और भी बेहतर तरीके से पेश कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment