Breaking

Sunday, 20 January 2019

Song के लिए Music कहां से लाए

Song के लिए Music कहां से लाए

दोस्तों, एक song दो चीजों पर निर्भर करता है, पहला song lyrics दूसरा Song के लिए Music पर। Song के लिए Music कहां से लाए अक्सर यही बात सुनने को मिलती है। Music को लेकर हर किसी के मन में प्रश्न है। ये प्रश्न ज्यादातर song writers यानी गाना लिखने वालों के दिमाग में रहता है। song lyrics लिखने के बाद जब तक उसके लिए Music नहीं होता तब तक एक song अपने स्वरूप में नहीं ढल पाता। ऐसे में अगर आप भी एक lyricist या song maker हैं, तो आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने song के लिए music कहां से ला सकते हैं, तो इस post को पूरा ध्यान से पढ़ें।

Song ke liye music kaha se laye

Non Copyrighted Music

अगर आप अपनी song lyrics या rap के लिए music ढूंढ़ रहे हैं, तो आपको सबसे पहले non copyright music को चुनना चाहिए। इसके 2 फायदे होते हैं, एक तो आप बने बनाये music के अनुसार lyrics लिख पाते हैं और दूसरा आपको इसके लिए पैसे pay नहीं करने होते। साथ ही आप इसका commercial use भी कर पाते हैं। इसका फायदा सबसे ज्यादा rap बनाने वाले को होता है, क्योंकि इस तरह के music में हमें ज्यादातर beats ही मिलते हैं। ऐसा नहीं है कि आप beats पर लय वाले song नहीं पाएंगे। आप beats पर वो भी बना पाएंगे, क्योंकि आपने देखा होगा कई बार fast beats पर remix fast song भी गाए जाते हैं। इसलिए आप उनका use ऐसे गानों में भी कर पाएंगे।

Non Copyright Music क्या है

Non copyrighted music ऐसे music होते हैं, जिनके owner ने उनका copyright नहीं करवाया होता है। इसका मतलब ये नहीं है कि इसका कोई owner नहीं है या इसपे उसका कोई हक नहीं होगा। ऐसा इसलिए होता है ताकि इसका use सभी Creator's कर पाए और इससे उनको copyright claim या copyright strike न मिले। कहने का अर्थ है अधिक से अधिक Creator's इसका use बिना copyright के उल्लंघन के कर पाए, इसीलिए ऐसे music के owner उनका copyright नहीं करवाते।

Non Copyright Music कहां मिलेगा

Non copyright music

Non copyright music आपको कई वेबसाइट्स के अलावा YouTube channels आदि पर आसानी से मिल जाता है। आप google में non copyrighted music लिखके search करेंगे, तो आपको कई वेबसाइट्स मिल जाएगी। वैसे आप अगर Youtube पर Non copyright music search करेंगे, तो आपको हजारों non copyright music मिल जाएंगे। मैं आपको suggest करूंगा कि आप Youtube का ही use करें।

Non Copyrighted Music का use कैसे करें

दोस्तों, music के non copyrighted होने का ये मतलब नहीं कि आप उसे कैसे भी use करलें। इसके use करने से पहले आपको उस music के owner से comment या मेल के माध्यम से एक बार पूछ लेना चाहिए। क्योंकि कई बार non copyright music provider इसको non profitable use के लिए ही देते हैं। इतना ही नहीं उन provider का ये भी कहना होता है कि उनके music के साथ उनके नाम या video link को credit दिया जाना चाहिए। जैसे आप Youtube पर music का use अपने गाने में करते हैं, तो आपको उस video के description में उस music का link देना होता है। ऐसा करना अच्छा ही है, क्योंकि owner को पैसा नहीं मिल रहा तो क्या हुआ उसे नाम तो मिलना ही चाहिए। तो आप इस तरीके से उसके use से पहले उसके owner से उसके बारे में जान लें।

Non Copyright Music Provider को क्या मिलता है 

दोस्तों, आपके मन में ये प्रश्न जरूर होगा कि non copyright music को free में दे देने पर उसके owner को क्या मिलता होगा। दोस्तों, जैसे Youtube पर उनके non copyright music uplod होते हैं और आप जानते हैं कि Youtube से भी पैसा earn किया जाता है। जैसे हम गाने अपलोड करके या वीडियो डालके पैसा कमाते हैं वैसे ही वो भी music को वीडियो के माध्यम से पेश करते हैं। अगर हम उनके उस music का use करके अपने गाने में उनके video link को भी डालते हैं, तो अगर हमारा गाना ज्यादा लोगों तक पहुंचा तो ये तो आप भी जानते हैं कि उस music पर भी ज्यादा लोग जाएंगे। इससे दोनों का फायदा होता है। music बनाने वाला भी एक हमारी तरह creator होता है, जो ऐसे music बनाने की अपनी skill को लोगों तक पहुंचाकर अपना रास्ता बनाता है।

- Writer Yogendra Yash

2 comments:

  1. पान में काथा लगा के चुना खाले मीठा पान रे..... प्यार में अपने पटाके मुजको नचले संगमे यार रे.... तुही मेरा प्यार पहला में हु आशीक तेरा लैला. ...तुही मेरा प्यार पहला में हु आशीक तेरा लैला ... तुजे पटाके संगमे नचाके लेजाउगा ऊठाके ....अरै प्यार में तेरे पड़ गई मेतो हो गई हालत ख़राब रे.... पेट में है मेरे बच्चा तेरा दे दे बाप का नाम रे... बच्चा तेरा है ये पहला मैना जानु मुन्नी शीला...बच्चा तेरा है ये पहला मैना जानु मुन्नी शीला....आऊगा देने नाम तो अपना करले थोड़ा वेट रे

    ReplyDelete
  2. जट की बात पे करयो भरोसा जट बड़ा है चंगा... ये अपनो पे आजाये तो झुका दे दुश्मन देश का झंडा ... मुझको प्यारा है तिरंगा मुझको प्यारा है तिरंगा.. .देश के मेरे शहीदो को सलाम... है ये सलाम है ये सलाम.. .देश के मेरे विरो को प्रणाम... है ये प्रणाम है ये प्रणाम... जीनहोने देश के ख़ातिर खाई अपने सिने पे गोली... मरते मरते मुसे निकली बस एक बोली .. .मेरा भारत है महान ईसपे बच्चा बच्चा है कुर्बान

    ReplyDelete