Breaking

Monday, 10 December 2018

गाने की lyrics में sequence का ध्यान कैसे रखें

गाने की lyrics में sequence का ध्यान कैसे रखें

दोस्तों, आज के इस लेशन में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह गाने की lyrics में अन्तरे का sequence decide कर सकते हैं। अन्तरे लिखने की प्रक्रिया वही है लेकिन आपको क्रमबद्धता का ध्यान रखना होगा। कई बार ऐसा होता है कि जो अंतरा पहला और अंतिम होना चाहिए वो इधर-उधर फिट किये होते हैं।

Lyrics kaise likhe

अगर आप चाहते हैं कि आप सही क्रम में गाने के अन्तरे को फिट करें तो इसके लिए आपको सबसे पहले rhyming words का चुनाव करके सारे अन्तरे complete कर देने हैं। जब आप सभी अन्तरे लिख ले उसके बाद उस गाने को एक story के दृष्टिकोण से सोचे कि कहां कौनसे अन्तरे फिट हो रहे हैं। उसके आधार पर आप अन्तरे का क्रम decide करें।

गाने के अंतिम अन्तरे में ये लग जाना चाहिए कि गाना अपने अंतिम चरण में है बाकी सुनने वाले आपके गाने से संतुष्ट नहीं हो पाएंगे। कई songs में आपने देखा होगा कि song लिखने वाले का नाम अंतिम अन्तरे में बताया जाता है और उस आधार पर song लिखने वाले का पता चलता है। ऐसे में अगर आप भी अपना नाम अंतरे में लिखते हैं तो वो अंतरा अंत में ही रखें।

Gana kaise banaye

यदि आप कोई sad song lyrics लिख रहे हैं तो आपको अपनी feelings को ध्यान में रखकर sequence decide करना होगा। जैसे song में किसी नायक के द्वारा नायिका को याद करने का दृश्य बताया जा रहा है तो अंतिम अन्तरे में ऐसा feel होना चाहिए कि वो नायक अपनी पीड़ा कहते-कहते थक चुका है और अब वो आगे अपनी पीड़ा को बयां नहीं कर पाएगा।

दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये लेशन पसन्द आया होगा। यदि आप ऐसे ही writing tips से जुड़े लेशन पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट का नाम जरूर दिमाग में रखें और search करके रोज़ाना पधारें।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

No comments:

Post a Comment