Breaking

Friday, 7 December 2018

How to write a story one liner | One liner kya hai

How to write a story one liner | One liner kya hai

वेलकम फ्रेंड्स, आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है हमारे online writing network के इस अनोखे मंच में। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप एक फ़िल्म की कहानी के लिए one liner कैसे लिख सकते हैं और one liner किसे कहते हैं। अगर आप भी फ़िल्म की story लिखने का सोच रहे हैं, तो आप भी वनलाईनर के बारे में जरूर जान लें। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको आज का लेशन जरूर पसन्द आएगा। इससे पहले हम आपसे एक request करना चाहते हैं कि अगर अभी तक आपने हमारी वेबसाइट को free में Subscribe नहीं किया है, तो अभी कर लें।

One liner kya hai hindi me| what is one liner in hindi

What is story one liner

दोस्तों, कई writers film की story लिखने के लिए तनाव में रहते हैं क्योंकि उन्हें ये पता नहीं रहता कि इसे लिखना कैसे चाहिए और उसमें ऐसी कौन-कौन सी चीजें होती है, जिससे हम एक film की अच्छी story लिख पाए। ऐसी ही चीजों में एक one liner का भी importance होता है। अब one liner आखिर है क्या? हर किसी के मन में इसके लिए प्रश्न होता है और तनाव भी।

दोस्तों, one liner का नाम सुनके आपके दिमाग में fear पैदा हो जाता है कि पता नहीं ये फिर क्या अलग चीज है। हर चीज को easy और बेहतर बनाने के लिए कुछ तरीके बनाये जाते हैं और एक तरह से one liner का भी यही काम होता है। one liner को समझने के लिए आप इसके नाम पर focus करें एक बार आपके मन में ये तो आ ही जायेगा कि इसका जुड़ाव शायद एक पंक्ति से है।

जी हां, इसका अर्थ इस शब्द one liner में ही छुपा है। story writing में one liner का अर्थ होता है, किसी story को एक-एक पंक्ति में विभाजित करके पूरा लिखना। अब यहां पर ध्यान रखने वाली बात ये होती है कि यहां one liner में आपको कई बार 2-3 पंक्ति भी देखने को मिलेगी। दोस्तों, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फ़िल्म के दृश्य छोटे-छोटे रूप में एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं और उन एक-एक दृश्य को पंक्तियों में क्रम में लिखना ही one liner होता है।

Story one liner kaise likhe | how to write story one liner

How to write a story one liner

दोस्तों, one liner का अर्थ समझने के बाद आपको इसे लिखना आसान लगने लगता है। एक बात आपको one liner लिखने में ध्यान रखनी होगी और वो ये है कि इसमें आपको Dialogues नहीं लिखने होते हैं। अब आप ये सोच रहे होंगे कि जब हम Dialogues नहीं लिखेंगे तो भला story का क्या अर्थ रह जायेगा। दोस्तों, इसके लिए आपको कुछ इस तरह से लिखना होगा-

जैसे मान लीजिये एक शख्स ऑटो में बैठकर ऑटो चालक से संवाद करता है-

चौपाटी तक जाने का कितना किराया लगेगा?

तो आपको one liner में ये लिखना होगा-

वो शख्स ऑटो चालक से चौपाटी तक का किराया पूछता है।

अब आपको one liner लिखने के लिए क्रम का ध्यान रखना होगा और इसके साथ-साथ आपको उनकी क्रम संख्या डालके आगे से आगे लिखते रहना होगा।


जैसे एक example के लिए आपके सामने एक one liner समझाने के लिए कुछ lines इस तरह है-

1. जेब में पैसे नहीं होने पर एक रोगी पीड़ा को सहता हुआ हॉस्पिटल के बाहर निकल रहा होता है।

2. वो थका मारा उस हॉस्पिटल के बाहर बैठ जाता है, जहां कई लोग आस-पास बैठे हुए होते हैं।

3. उनमें से एक शख्स समाजसेवी होता है और उसकी नज़र उस पीड़ित पर पड़ती है।

4. अपने स्थान से उठकर वो समाजसेवी उस पीड़ित के पास उसके दुःख का कारण पूछने आते हैं।

5. उसकी हालत को देख वो समाजसेवी उससे उसके दुःख का कारण पूछते हैं कि उसके मन में क्या पीड़ा है।

दोस्तों, ये तो story one liner के लिए एक छोटा सा example था। आपको इसी तरह आगे अपनी story के one liner को complete करना होगा। मुझे पूरी उम्मीद है आपको ये lesson पसन्द आया होगा।

- लेखक योगेन्द्र "यश"

No comments:

Post a Comment