Breaking

Sunday, 5 August 2018

Rhyming words kya hai or rhyming words kaise dhundhe

Rhyming words kya hai or rhyming words kaise dhundhe-

दोस्तों, आज हम आपको rhyming words के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। हमने आपको बता ही दिया था कि rhyming words यानी तुकांत शब्द किसी भी रचना को लिखने में कितने सहायक होते हैं। चाहे हमें song lyrics लिखनी हो या हमें rap song lyrics, कविता, शायरी और ग़ज़ल आदि लिखनी हो, इन सभी में rhyming words use किये जाते हैं।

Rhyming-words-hindi

Rhyming words kya hai hindi me

Rhyming words को परिभाषित करना बहुत ही आसान है। rhyming words किसी word के जैसे वे words होते हैं जिनको बोलने पर एक समान लय की अनुभूति हो, वही rhyming words कहलाते हैं। उदाहरण के लिए हम एक word लेते हैं "नाम"। अब इस word के rhyming words होंगे-

काम
दाम
जाम
आम
नाकाम
अंजाम

तो आपने देखा कि नाम की ही भांति जब हम ये सभी words पढ़ते हैं, तो एक समान लय की अनुभूति होती है और यही अनुभूति rhymes, songs और कविताओं के सौंदर्य को बरकरार रखती है। rhyming words की इसी Specialty की वजह से इसका use ज्यादातर रचनाओं में होता है।

Rhyming words kaise or kha se dhundhe

दोस्तों, जब इंटरनेट का दौर नहीं था तब लोग पुस्तकें यानी dictionary पढ़ा करते थे ताकि वो कोई भी रचना लिखने के लिए अपनी vocabulary increase कर सके। लेकिन आपको अब dictionary लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इंटरनेट के महाजाल पर लाखों words आपको मिल जाएंगे। इतना ही नहीं आपको rhyming words तक मिल जाएंगे जिनका use आप song lyrics, rap song बनाने, शायरी, कविता, ग़ज़ल आदि लिखने में कर सकते हैं।
Rhyming words ढूंढने के लिए हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं जिसमें सबसे पहला है-

1. अभिव्यक्ति तुक कोश- दोस्तों, rhyming words ढूंढने के लिए ये एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। इसपे आप किसी भी शब्द के rhyming words चन्द सैकंडो में खोज सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने mobile के किसी भी browser में जाना होगा और उसमें आपको अभिव्यक्ति तुक कोश लिखके search करना होगा। 

अब आपको सबसे पहले वाले search result पर click करना होगा। यहां से देख सकते हैं इस तरह से-

Abhivyakti-tukkosh

जब आप इस link पर click करते हैं, तो आप अभिव्यक्ति तुक कोश की वेबसाइट के home पेज पर आ जाते हैं। अब आपको मान लीजिये "नाम" word के rhyming words चाहिए तो आप search box में इस प्रकार इस word को type करके search कर लें-

अभिव्यक्ति-तुककोष

जब आप search करते हैं, तो आपके सामने "नाम" word ढेर सारे rhyming words आ जाएंगे। आप खुद देख सकते हैं।

2. Rhymer.com- दोस्तों, अभिव्यक्ति तुक कोश की ही भांति rhymer.com भी rhyming words search करने के लिए एक अच्छा online platform है। लेकिन इसमें आप अंग्रेजी rhyming words ही खोज पाएंगे। song lyrics, rap और शायरियां लिखने में english rhyming words का use होता है। rhyming words खोजने के लिए आपको सबसे पहले अपने mobile के browser में rhymer.com लिखके search करना होगा।

ये search करने के बाद आपके सामने कुछ search results आएंगे। आपको सबसे पहला search result open करना है, तो आपको इसपे click करना है।

rhymer.com

इसके बाद आप rhymer.com के home page पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको एक search box दिखाई देगा। मान लीजिए आपको "love" word के rhyming words चाहिए, तो आपको search box में love type करके rhyme पर click करना होगा।

English-rhyming-words

जब आप rhyme पर click करेंगे उसके बाद आप खुद देखेंगे कि love के ढेर सारे rhyming words आपके सामने आ जाएंगे।
Rap kaise banaye हमारा लेशन जरूर पढ़ें।
मिलते हैं ऐसी ही अगली unique post के साथ तब तक के लिए लिखते रहिये और सीखते रहिये।


- लेखक योगेन्द्र जीनगर "यश"

No comments:

Post a Comment