Rapper aise bante hain-Achi Rap kaise banaye-

नमस्ते दोस्तों, आपका बहुत-बहुत स्वागत करता हूँ मैं आज के इस यूनिक लेशन में जिसमें आपको rap को अच्छा बनाने के बारे में जानकारी दी जा रही है।

Rap-tips

दोस्तों, rap लिखने के लिए हिंदी के वर्णों में एक वर्ण ऐसा है जिससे rapper अपनी rap को मज़ेदार और आकर्षक बनाते हैं। आपके मन में ये प्रश्न होगा कि एक ही वर्ण क्यों? जबकि हिंदी में और भी तो वर्ण होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वाकई में एक ऐसा वर्ण है जिससे आप अपनी rap को सुंदर बना सकते हैं।
जी हां, वो वर्ण है "र" वर्ण। आपको बताना चाहेंगे कि "र" एक प्रकम्पित वर्ण माना जाता है। "र" को हिंदी व्याकरण में प्रकम्पित वर्ण के नाम से जाना जाता है। इसका मतलब होता है बोलते वक्त कम्पन्न होना।

Rapper-kaise-bane

आप भी जानते हैं कि जब हम "र" का उच्चारण करते हैं, तो ये उच्चारण हमारी जीभ की सहायता से होता है। जब हम "र" बोलते हैं, तो हमारी जीभ दो से तीन बार कम्पन्न करती है, इसी वजह से "र" को प्रकम्पित वर्ण कहा जाता है।

हम इस प्रकम्पित वर्ण का use rap लिखने में कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप यहां से हमारी एक rap सुनकर देखें- rap सुने

दोस्तों, आपने ये rap सुनी आप खुद देख सकते हैं कि "र" वर्ण हमारी rap को अच्छा बनाने में कितना सहायक हो सकता है। ज्यादातर rappers अपने rap song में "र" वर्ण का use करके अपनी rap को बहुत अच्छा बना देते हैं। दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये unique post पसन्द आई होगी। अगर आप आगे भी इसी तरह की जानकारी चाहते हैं और हमारे free lessons पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट को regular देखा करें। मिलते हैं ऐसी ही अगली post के साथ तब तक के लिए लिखते रहिये और सीखते रहिये।

Rap kaise banaye हमारा लेशन जरूर पढ़ें।

- लेखक एवं कवि योगेन्द्र जीनगर "यश"

3 Comments

Post a comment

Previous Post Next Post