एक रिक्वेस्ट है कि इस विडियो को पूरा जरूर देखें क्योंकि आपके लिए बीच-बीच में बहुत ही खास जानकारियां दी गई है। सोंग बनाने में रूचि रखने वाले सभी क्रिएटर्स से एक ही बात सुनने को मिलती है कि काश कोई एक ऐसा उस्ताद मिल जाए जो मुझे ट्रेन करदे और मुझे आगे लेकर जाए ताकि मैं सोंग और म्यूजिक के क्षेत्र में आगे बढ़ सकूं। और उसके बाद क्या लग जाते हैं उस्ताद को ढूंढने। यही गलती सबसे बड़ी हर क्रिएटर्स की होती है।

song kaise likhe


दोस्तों काम को बेहतर बनाने का सोचो ऐसे केवल उस्ताद के ढूंढने का ही सोचते रहोगे तो कुछ नहीं कर पाओगे। सोंग क्रिएटर्स सोंग बनाने के बाद या लिखने के बाद ये डायरेक्ट सोच लेते हैं कि मुझे बाॅलीवुड में जाना है कैसे जाउं। कैसे मेरे गाने बाॅलीवुड में जाएं उसके लिए वो इंटरनेट से पता नहीं किस किस के नंबर निकालके काॅल मिलाते रहते हैं और उन्हें ये पता नहीं चलता कि कई फर्जी लोग इस क्षेत्र में लूटने वाले बैठे हैं कोई कहेगा भाई मुंबई आजा दस हजार रुपये लगेगा मैं तेरा गाना फिल्मों में पहुंचवा दूंगा कोई कहेगा मेरी फिल्म इंडस्ट्री में जान पहचान है मैं सेट करवा दूंगा। लेकिन मेरे भाई कोई अपने काम को करने के लिए आपको मोहरा जरूर बना सकता है लेकिन आपको उंचाई तक नहीं लेकर जाएगा।

ऐसे लाखों जने होंगे जो एक दिन में इस क्षेत्र में ठगी के शिकार हो रहे होंगे। सबसे पहले आप उस सीढी को नहीं देख पाते जिसे आपको चढ़ना बहुत जरूरी है जो आपको वहां तक लेकर जाएगी। कहने का मतलब है ऐसे कई सोंग क्रिएटर्स हैं जिन्होंने अपनी क्षेत्रीय भाषा में गानों को बनाया है और इस बात से आप खुद अनजान नहीं होंगे ऐसा कहने के बाद आपके दिमाग में किसी न किसी ऐसे क्रिएटर की छवि तो आ ही गई होगी। ऐसा वो क्रिएटर इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें मालूम है कि ये सीढी चढ़ने के बाद मैं एक बार तो फेमस हो ही जाउंगा। वो क्रिएटर ये सोचता है कि मैं अगर मेरे क्षेत्र में भी फेमस हो गया तो मेरे लिए बाॅलीवुड में फेमस होने के बराबर होगा।

film ke liye gana kese likhe

ये सोच जिस क्रिएटर की होती है वो तरक्की कर जाता है और इस स्टेप को कोई चढ़ना नहीं चाहता तो वो उपर की सीढी भी नहीं चढ पाता। सबसे पहले अपनी भाषा में लिखों और अपनी भाषा के लिए अपने क्षेत्र में काम करने की सोचो ताकि आपको आगे रास्ता मिल सके। एक बार आप अपने क्षेत्र में चल गए ना तो यकीन मानिए आगे का रास्ता आपको अपने आप नजर आने लगेगा। इसलिए मेरे उठो और आज से अभी से अपने खुद के लिए गाना बनाने की कोशिश करो। उसे अपने लेवल पर प्रशंसको तक पहुंचाने की सोचो ताकि आप भी कुछ बन पाओ। आज के वक्त में कई सारे ओनलाइन माध्यम है जहां से आप ज्यादा से ज्यादा पब्लिक को खुद से जोड़ सकते हो। और इस क्षेत्र में प्रशंसक ही तो सबकुछ है जिनकी वजह से कोई क्रिएटर फेमस होता है बाकि कोई अकेला व्यक्ति कैसे फेमस हो सकता है। जब आप खुद अपने प्रशंसक बना दोगे फिर तो आपके पास सबकुछ है मेरे भाई।

शायद आपको पता नहीं कि ऐसे कई सारे क्रिएटर्स हैं जो टीवी के रियलिटी शोज में अपने टेलेंट का अच्छा प्रदर्शन करते हुए भी जीत हासिल नहीं कर पाते लेकिन वो अपने स्तर पर ऐसे काम कर रहे हैं कि वो किसी न किसी तरह उस फिल्ड में फेमस हो गए हैं। जैसे ऐसे लाखों सिंगर्स हैं जो ऐसे शोज में पहले ही बाहर हो गए और उसके बाद उन्होंने हार नहीं मानी और खुद का बेस तैयार किया। अपने स्तर पर एक अच्छा गाना बनाया और उसे पब्लिक के सामने लाया फिर क्या पब्लिक ने उनके गानों को पसंद किया मिलियन मिलियन लोगों ने उसे सुना और हो गए वो इस फिल्ड में सक्सेज।

- Yogendra Jeengar ''Yash"

2 Comments

Post a comment

Previous Post Next Post