कविता कैसे लिखें - कविताओं के प्रकार - kavita kaise likhe

नमस्ते दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, आज के हमारे नए लेशन में। आज के लेशन में हम जानेंगे कि कविता के कितने प्रकार होते हैं। ये जानने से पहले आप हमारा लेशन कविता क्या है जरूर पढ़ लें।

दोस्तों, कविता दो प्रकार से लिखी जाती है पहली छंदमुक्त और दूसरी छंद वाली कविताएं

kavita likhe

छंदमुक्त कविताएं-

छंदमुक्त कविताएं कविता लेखन की शुरुआत करने पर लिखी जाती है। जब कोई रचनाकार कविता लिखने की शुरुआत करता है, तो वो सबसे पहले छंदमुक्त रचनाएं ही लिखता है एवं उन्हें महत्व देता है। इसका कारण ये है कि छंदमुक्त रचनाएं भाव प्रधान होती हैं और उनमें भावनाओं को महत्व दिया जाता है। ऐसी रचनाओं में नियमों की पाबंदी नहीं हुआ करती।




छंदयुक्त कविताएं-

छंद का अर्थ ही नियम होता है यानि नियमों का ध्यान रखते हुए जब कोई कविता लिखी जाती है, तो उसे छंदयुक्त रचना कहते हैं। छंदयुक्त कविताओं में दोहा,रोला,कुण्डलिया आदि रचनाएं हो सकती है। जब कोई रचनाकार छंदमुक्त कविताएं अच्छी लिखने लगता है, तो वो छंद का ज्ञान लेकर छंदयुक्त रचनाएं लिखने की शुरुआत करता है।

what is poetry

ये दोनों ही तरह की कविताएं दो तरह से लिखी जा सकती है-types of poem

तुकांत कविता- तुकांत कविताएं वे कविताएं होती है, जिसमें तुकांत होते हैं। हर पंक्ति के अंत में ऐसे शब्द लिखें जाते हैं, जिनसे कविता की लय बाधित नहीं होती और पाठक उसे पढ़ने में आनंद का अहसास करता है। तुकांत क्या है इसके बारें में जानने के लिए आप हमारा लेशन तुकांत क्या है जरूर पढ़ें। तुकांत कविता छंदमुक्त भी हो सकती है और छंदयुक्त भी।

अतुकांत कविता-

अतुकांत कविता नाम से ही इसका पता चलता है कि ऐसी कविताएं जिनमें तुकांत नहीं होते, अतुकांत कविता कहलाती है। तुकांत कविताओं में तुकांत हर पंक्ति के अंत में लिखें जाते हैं। लेकिन अतुकांत कविताओं में तुकांत नहीं हुआ करते। इन कविताओं में भाव की प्रधानता होती है। अतुकांत कविता छंदयुक्त नहीं हो सकती बल्कि छंदमुक्त हो सकती है। अतुकांत कविता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारा लेशन अतुकांत कविता क्या है और कैसे लिखें जरूर पढ़ें।

How to write a poem in hindi for this video


-लेखक योगेन्द्र जीनगर ‘‘यश‘‘

7 Comments

  1. Hume apna kavita ko publishd karana h my contact no 7355683500 hai

    ReplyDelete
  2. Mujhe mere pyar ke naam ke uper kavita likhni hai , kaise likhoon
    Sonu&khusbu

    ReplyDelete
    Replies
    1. पहले आप उसे सीधे शब्दों में लिखें . जैसे कोइ मेसेज लिखते हैं . फिर मेरे पास भेजें . आगे का रास्ता बताउंगा . ऐसे ही ४-६ लाइन कुछ भी लिख भेजें .

      Delete
  3. Mujhe apni kuch poems published karwani hai kaise karwa sakti hu plz bataiyega is account pe

    ReplyDelete
  4. मैं भी कविताएं लिखता हूं और क्या कविताओं के माध्यम से कुछ आगे बढ़ा जा सकता है इसके बारे में जरूर बताइए मैंने एक ब्लॉग भी बनाया है। जिसका लिंक किस प्रकार है
    Https://kavitasikhe.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाजी जरूर बढ सकते है अपनी कविताओं को सोशल साइटस पे डाले
      उनकी किताब भी छपवा सकते है

      Delete
  5. aapne kavita likhne ki bahut hi badiya jankari di hai

    ReplyDelete

Post a comment

Previous Post Next Post