Breaking

Friday, 25 October 2019

क्या लिखें और कैसे लिखें | How To Write & What To Write

क्या लिखें और कैसे लिखें | How To Write & What To Write 

आज की इस blog post में हम "क्या लिखें और कैसे लिखें" या "How To Write & What To Write" ये जानने वाले हैं। अगर आप भी लिखने के शौकीन हैं और आप इस उलझन में है कि आपको क्या लिखना चाहिए, तो हम आपको रास्ता दिखाएंगे कि आपको क्या-क्या करना होगा। उम्मीद पूरी है कि हम आपकी सहायता करने में सफल जरूर होंगे।

Kya likhe or kaise likhe

आये दिन एक ही प्रश्न रचनाकार पूछा करते हैं कि हमें क्या लिखना चाहिए। कभी वो कविता लिखने का सोचते हैं, तो कभी शायरी और कहानियां। अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं और उलझते हैं, तो आप कभी लिखने में सफल नहीं हो पाएंगे। जी हां, क्योंकि इसमें भी आपको एक ही राह पर चलना होता है। सबसे पहले हम बात करेंगे आप कैसे पहचाने कि आपको क्या लिखना चाहिए।

What To Write - क्या लिखें 

मान लीजिए आपको गुनगुनाना पसन्द है और गीत वगेरा सुनना पसंद है। आपको उनके बोल अच्छे लगते हैं। कई लोग होते हैं, जो केवल गाने सुनते तो हैं पर उन्हें उनके बोल से कोई मतलब नहीं रहता। ठीक इसके विपरीत कई ऐसे भी होते हैं, जो गीत का असली मज़ा उसे सुनने के साथ-साथ उसके बोल समझके उठाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आपको गीत लेखन पर कलम चलानी चाहिए। आपको बस यही सीखना चाहिए कि song lyrics कैसे लिखी जाती है। इससे जुड़ी सभी जानकाररियां आपको समझनी चाहिए। हमने बताया है कि song लिखने के लिए आपको शायरी और poetry आदि भी सीखनी चाहिए ताकि आप और बेहतर तरीके से इसे लिख पाए। अगर आपको पता नहीं है कि song कैसे लिखें और कविता, शायरी कैसे लिखें तो आप दिए गए link पर जाकर blog post पढ़ सकते हैं। Link

How To Write Gazal - ग़ज़ल कैसे लिखें 

What to write

अब हम बात करते हैं आपको शायरियां सुनना पसंद है, तो आपको शायरी लिखनी चाहिए। अगर आप ग़ज़ल लिखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको शायरी पर कलम चलानी होगी। क्योंकि जब आप चार-चार पंक्तियां जोड़ना सीख जाएंगे, तो आप आसानी से ग़ज़ल भी सीख जाएंगे। जब आप इसकी शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपको दो-दो पंक्तियां जोड़ना सीखना चाहिए। आपको ग़ज़ल से जुड़ी सभी जानकारियां तलाश लेनी चाहिए और सीख लेनी चाहिए। ऐसा करने के बाद ही आप सही स्तर से सीख पाएंगे। अगर आपको पता नहीं है कि ग़ज़ल कैसे लिखी जाती है, तो दिए लिंक पर click करें - Link

How To Write Story - कहानी कैसे लिखें 

अब हम बात करते हैं कि आपको story कब लिखनी चाहिए। अगर आपके दिमाग में suspensive ideas आते हैं और आप छोटी-छोटी घटनाएं बनाते रहते हैं, तो आप मानकर चलिये कि आपको story writing के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए और story लिखनी चाहिए। अगर आप एक विधा पर भी लेखन कार्य नहीं कर सकते और आप सभी पर कोशिश करते हैं, तो यकीन मानिए आप कभी नहीं लिख पाएंगे। इसीलिए अपनी लेखन की ताकत को पहचाने उसके बाद कलम चलाये।

उम्मीद है हमारी ये blog post "क्या लिखें और कैसे लिखें" या "How To Write & What To Write" आपको जानकारी देने में सफल रहा होगा। हमसे ऐसे ही जुड़े रहे और हमारे blogs पढ़ते रहें।


- लेखक योगेन्द्र "यश" 

No comments:

Post a Comment