Breaking

Friday, 4 October 2019

Fast और Short में कैसे लिखें 5 तरीके

Fast और Short में कैसे लिखें 5 तरीके

आज के इस लेख में हम "fast और short में कैसे लिखें 5 तरीके" ये बताने वाले हैं। आज का ये लेख मुख्य रूप से writers और students के लिए है। कई बार हम कोई article या content लिखते हैं, तो उसमें कई ऐसी चीजे लिख देते हैं, जिनकी कोई जरूरत नहीं होती है। ऐसे शब्द समूहों को लिखने से लेखन में कमी तो नज़र आती ही है साथ ही समय भी फिजूल में खर्च हो जाता है। इसीलिए आज के इस लेख में मैं 5 तरीके आपको बताने वाला हूँ।

How to write fast and short

1. वाक्यों को सही से जोड़ना

सबसे पहले में आपको एक example देता हूँ जैसे कई बार लिखा होता है कि पानी को हम नीर भी कहते हैं और पानी को हम वारि भी कहते हैं। इसे यदि हम सही तरीके से लिखें तो इसे लिखने में जितना समय लगा है उससे केवल आधा समय ही लगेगा। अब इसे सही इस तरीके से लिखा जा सकता है कि पानी को हम नीर और वारि भी कहते हैं। दरअसल हम जहां 2 वाक्यों को short में जोड़ सकते हैं वहां हम बेवजह उसे लम्बा कर देते हैं।

2. सूत्रबद्ध तरीके से लिखना

कई बार हमें ऐसे वाक्य को लिखना होता है जिसे हम सूत्रबद्ध तरीके से जल्दी लिख और समझ सकते हैं। हम ऐसे वाक्यों को लम्बा चौड़ा करके समय व्यर्थ में खर्च कर देते हैं। हम ऐसे वाक्यों को यदि सूत्रबद्ध तरीके से लिखें तो हम समय की काफी बचत कर सकते हैं। example के लिए जैसे हमें लिखना होता है किसी विलेय और विलायक को मिलाने के बाद जो प्राप्त होता है उसे हम विलयन कहते हैं। अब इसे हम short में सूत्रबद्ध तरीके से इस प्रकार लिखेंगे -

विलेय + विलायक = विलयन

ऐसा करने से आपका समय बहुत बचेगा।

3. Pronoun का Use करना

आपने बचपन से लेकर अब तक pronoun के बारे में पढ़ा है। लेकिन आप इसके knowledge का use नहीं करते हैं और बेवजह कुछ शब्दों का repeatation करके content का मज़ा खराब कर देते हैं। जैसे example के लिए हमें भ्रष्टाचार पर content लिखना है, तो हम हर line में भ्रष्टाचार शब्द लिखके मज़ा खराब कर देते हैं कि भ्रष्टाचार बहुत बढ़ रहा है। भ्रष्टाचार के खिलाफ हमें लड़ना चाहिए। अब यहां हम pronoun वाला knowledge use करे, तो यहां हम इस प्रकार लिखेंगे-

भ्रष्टाचार बहुत बढ़ रहा है। इसके खिलाफ हमें लड़ना चाहिए।

अब जहां हम "भ्रष्टाचार" लिख रहे थे वहां केवल "इस" लिखने पर काम बन गया है। इसी तरह हम इस प्रकार लिखके समय की बचत कर सकते हैं और लिखे हुए को अच्छा बना सकते हैं।

5 Tips for students

4. Short तरीके से लिखना

कई बार हमें लम्बी definition लिखनी होती है और हमारे पास समय कम होता है। जैसे आपको कोई teacher बोलके लिखा रहे हैं, तो आपको किस प्रकार short में definition लिखनी चाहिए इस point में हम यही जान रहे हैं। example के लिए हमें point लिखाया गया रदीफ़ और उसमें हमें इसकी definition इस प्रकार लिखा रहे हैं कि काफ़िया के तुरंत बाद आने वाले शब्द समूह रदीफ़ कहलाते हैं। अब हमें इस definition को point रदीफ़ डालके short में इस प्रकार लिखना होगा कि काफ़िया के तुरंत बाद आने वाले शब्द समूह। बस इतना लिखने के बाद आपको लिखने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि इससे आगे आप अपने विवेक से समझ सकते हैं। फिर क्यों समय को व्यर्थ में खर्च करना।

5. One liner के रूप में लिखना

कई बार हम लम्बी जानकारियों को short में one liner के रूप में लिख सकते हैं उन्हें हम लम्बा करके समय खर्च कर देते हैं। exmaple के लिए आपके topic चल रहा है कहां क्या प्रसिद्ध है, तो आपको सारणी बनाकर एक जगह स्थान का नाम और दूसरी तरफ क्या प्रसिद्ध है ये one liner के रूप में लिखते जाना है। ऐसा करने से आप उसे याद भी जल्दी कर पाते हैं। ऐसे ही कई सारे topics को आप easy तरीके से short में लिख सकते हैं।

तो दोस्तों, आज के इस लेख में हमने "fast और short में कैसे लिखें 5 तरीके" जाने हैं। इस लेख में जो 5 तरीके हमने बताये हैं, उन्हें follow करके आप अपना समय भी बचा सकते हैं और लेखन को सुधार भी सकते हैं। इसी तरह के लेख और पढ़ने के लिए कैसे लिखें पर click करें।

- लेखक योगेन्द्र "यश" 

No comments:

Post a Comment