Breaking

Monday, 8 April 2019

हास्य कविता कैसे लिखें | Hasya Kavita Kaise Likhe

हास्य कविता कैसे लिखें | Hasya Kavita Kaise Likhe

दोस्तों, आज के इस article में हम "हास्य कविता कैसे लिखें" इसके बारे में जानने वाले हैं। अगर आप भी हास्य कविता (comic poem) लिखने का सोच रहे हैं, तो आप हमारे इस article को पूरा जरूर पढ़ें। ये लेख पढ़ने के बाद आप एक अच्छी हास्य कविता जरूर लिख पाएंगे।

Hasya vyang kaise likhe

दोस्तों, हास्य कविता (Comic poem) वो कविता होती है जिसमें हास्य रस का भाव होता है। ऐसी कविता के सुनते ही स्रोता हँसने पर मजबूर हो जाते हैं। जिसको हँसाना पसन्द है और जिसे कविता लिखना आता हो तो वो एक हास्य कवि कहलाता है। ऐसे कविता हास्य के माध्यम से अपने संदेश को कविता के माध्यम से प्रकट करते हैं।

हास्य कविता यानि comic poem को आप चुटकुलें (joke) के रूप में कभी ना समझे। क्योंकि आज के समय में हास्य कविता केवल चुटकुलों में सिमटकर रह गई है। जो शख्स केवल चुटकुलों से हँसाता है वो एक हास्य कवि नहीं बल्कि एक comedian होता है। हास्य कवि वही होता है जो हास्य को कविता के आधार पर बयां करता है।

हास्य कविता यानि Comic poem भी 2 तरह से लिखी जा सकती है। एक तो वो हास्य कविता जिसमें हास्य कवि start से last तक हास्य रस का सहारा लेकर हँसाता ही है। दूसरा, कवि अपनी poem को हास्य रस से start करता है और अंत में उसे वीर या किसी अन्य रस तक लेकर जाता है। ऐसी कविता में हास्य कवि हँसाते-हँसाते अंत में बहुत बड़ी बात कह देता है और बहुत बड़ा संदेश दे देता है।

आप हास्य कविता लिखना चाहते हो, तो आपको हास्य कविता का format समझ लेना चाहिए। हास्य कविता का format भी वही होता है, जो कि कविता लेखन का format होता है। लेकिन यहां आपको ध्यान रखना होगा कि जिस तरह से हम कोई कविता अतुकांत यानि बिना rhyming word के और तुकांत कविता लिख रहे थे, वैसे हम हास्य कविता को अतुकांत तरीके से ना लिखें। बल्कि हमें हास्य कविता (Comic poem) को केवल तुकांत कविता के रूप में ही लिखनी चाहिए।

तुकांत कविता में हम तुकांत शब्दों का use करके पूरी कविता को लिखते हैं। हमें तुकांत शब्दों (rhyming words) का use करने के साथ-साथ उसमें हास्य रस के भाव को ध्यान रखना होता है। हमें हास्य कविता लिखते समय इस बात का हमेशा खयाल रखना है कि हमें स्रोताओं को हँसाना है। याद रहे आप हँसाने के चक्कर में हास्य कविता में अश्लीलता को कभी ना जोड़े। हास्य कविता वही कहलाएगी जो अश्लीलता (Obscenity) से दूर रहकर भी लोगों को हँसने पर मजबूर कर दे।

तो readers, आज हमने "हास्य कविता कैसे लिखें" जाना। ये लेख पढ़कर आप एक हास्य कविता जरूर लिख पाएंगे। उम्मीद है आपको हास्य कविता से जुड़ा ये लेख पसन्द आया होगा।

No comments:

Post a Comment