Breaking

Sunday, 17 March 2019

डायरी कैसे लिखें – how to write diary

डायरी कैसे लिखें – how to write diary

दोस्तों, आज के इस लेख में हम “डायरी कैसे लिखें” ये जानने वाले हैं। अगर आप भी डायरी लिखने का सोच रहे हैं और आपके मन में भी diary कैसे write की जाती है ये प्रश्न है, तो आप हमारे इस content को पूरा जरुर पढ़ें।

Diary kaise likhe

दोस्तों, कई लोगों को writing का शौक होता है. लेखन में भी कई जने अलग-अलग चीजें लिखने में रूचि लेते हैं। कोइ अपनी personal बातें share करना चाहता है, तो कोई अपने रोजाना के हिसाब किताब को परखना चाहता है। इन सभी के लिए लिखने वाला अपनी एक personal डायरी बनाता है।

personal डायरी लिखने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। सबसे पहले आप जिस भी दिन डायरी लिख रहे हैं, वो date और time सम्बन्धित page पर जरुर लिखें। अगर आप चाहते हैं कि अपनी personal डायरी को आकर्षक बनाये, तो आप अपनी डायरी पे दो line जैसी पंक्तियाँ भी लिख सकते हैं। ऐसा लिखने से जो भी शख्स आपकी diary देखेगा, वो इससे impress जरुर होगा।

डायरी लिखने के लिए आपको अपने लक्ष्य को ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि डायरी इंसान बनाता ही इसलिए है ताकि वो अपने काम को एक सही way में करके अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर पाए। आप अपनी diary में सुबह से लेकर शाम तक के कार्यो को नोट करें कि आज आपने कहाँ क्या-क्या काम किया और उनसे आप क्या नया सीखें हैं। आप कभी अपने friends को मेसेज send करते हैं, तो अपने हाल को emoji के द्वारा कैसे बताते हैं ठीक उसी प्रकार आप diary में रोजाना के अपने हाल को बताने के लिए emoji भी बना सकते हैं। ऐसा करने से आपकी diary आकर्षक और सुंदर बनती है, साथ ही आपका मन भी हल्का हो जाता है और आपके diary लिखने का उद्देश्य भी पूरा हो जाता है।

अगर आपको कविताएं या शायरी लिखना पसन्द है, तो आप इनके माध्यम से भी diary को आकर्षक बना सकते हैं। ये कैसे लिखें जाते हैं, इन विषयों पर हमने already posts डाली हुई है, तो आप उन्हें जरूर पढ़ें। ऐसा करके भी आप अपनी personal diary को अच्छा बना सकते हैं।

Personal diary लिखने के लिए मैं आपको article के माध्यम से अपने काम को लिखने का सुझाव दूंगा। ऐसा करने से आपकी writing skill भी strong बनती है। आप अपने पूरे दिन भर के काम को एक लेख में sub titles बनाकर दर्ज करें, ऐसा करने से भी आपकी diary सुंदर एवं आकर्षक बनती है।

तो दोस्तों, आज हमने "डायरी कैसे लिखें" ये जाना। उम्मीद है आपको आपके प्रश्न "how to write a diary" का जवाब मिल गया होगा।

2 comments: