Breaking

Friday, 15 February 2019

भाषण को start कैसे करें| mic पर कैसे बोला जाता है

भाषण को start कैसे करें| mic पर कैसे बोला जाता है

दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले हैं "भाषण को start कैसे करें" और "माइक पर कैसे बोला जाता है"। अगर आपका भी यही question है, तो हमारे इस लेख "भाषण को start कैसे करें" को पूरा जरूर पढ़ें।

माइक पर भाषण कैसे दें

भाषण देना कोई छोटी बात नहीं होती। भाषण देने के लिए भी भाषा का importance होता है। भाषा के imoprtance को आपको समझना होता है कि आपको किस रवैय्ये में किस तरीके से अपनी बात को कहना या लिखना है। भाषण लिखने के लिए सबसे पहले अपनी language को सुधारें। आपको भाषण देने के लिए language में clearness लाने की जरूरत होती है। एक-एक शब्द को बोलने पर focus करना होता है। क्योंकि हड़बड़ाहट में मैंने देखा है, कई बार लोग कुछ ऐसे word बोल जाते हैं जिनका गलत अर्थ निकल जाता है और हमारी सभी के सामने insult हो जाती है। इसीलिए कभी भी जो भी बोल रहे हो, उस पर पहले चिंतन जरूर करें। ध्यान पब्लिक की ओर ना रखे कि सामने कौन बैठा है, क्योंकि आप कई बार उनके इधर ध्यान देकर ही सब भूल बैठते हैं और अपनी language का संतुलन खो बैठते हैं।

माइक (mic) पर बोलते time आप पूरा ध्यान माइक पर ना दें। क्योंकि जब आपका ध्यान आपके शब्दों पर होगा, तो आवाज वैसे ही आपकी पब्लिक को पसन्द आ जायेगी। ऐसा मैं इसलिए होता है, क्योंकि कई बार जिस तरह आप पब्लिक को देखके डर जाते हैं, वैसे ही आप माइक को देखके भी डर जाते हैं। आवाज जब sound से यानी आपके बोलने पर आपको दूर से सुनाई देती है, तो आप डर ऐसे जाते हैं और आपमें fear पैदा होता जाता है। जैसे आपने कोई डरावनी आवाज सुन ली हो और अपनी ही आवाज सुनके nervous हो जाते हो, ऐसा ही होता है ना।

तो कहने का मतलब अपनी उस आवाज से घबराए मत। बस माइक के distance को सही बनाये रखके अपने शब्दों और अपनी भाषा पर ध्यान दें। ऐसा करने पर आप आसानी से माइक पर बोल पाएंगे।

तो दोस्तों, आज हमने जाना "भाषण को start कैसे करें" और "माइक (mic) पर कैसे बोला जाता है"। अगर आपको भाषण बोलने से जुड़ा ये लेख पसन्द आया हो, तो इस post को share करें।

No comments:

Post a Comment