Breaking

Monday, 11 February 2019

Women’s Day Speech In Hindi (महिला दिवस पर भाषण)


Women’s Day Speech In Hindi (महिला दिवस पर भाषण)

दोस्तों, आज के लेख में हम “महिला दिवस पर Speech” लेकर आयें हैं। जिसमें आपको women’s day speech हिंदी में मिलेगी। दोस्तों, 8 मार्च को आप भी जानते हैं कि विश्व महिला दिवस (women’s day) आने वाला है। जिसको पुरे world level तक मनाया जाता है। अधिकतर इस दिवस को शैक्षणिक संस्थाओं जैसे school और कोलेजों में मनाया जाता है। ऐसे कार्यक्रम में कई competitions होते हैं, जिसके लिए कई students women’s day पर भाषण अथवा speech ढूंढते हैं। आज हम आपके लिए महिला दिवस पर speech लेकर आये हैं, जिसे आप महिला दिवस 2019 के program में बोल पाएंगे।

World women's day speech

महिला दिवस पुरे world level तक मनाया जाता है और ये दिवस महिलाओं के संरक्षण के लिए लोगों को aware करने के लिए मनाया जाता है। महिला दिवस यानि world women’s day महिलाओं से related दिवस है। आप तो जानते हैं कि ladies की स्थिति सुधारने के लिए सरकार द्वारा कितने प्रयास किये जा रहे हैं ताकि पुरे world में women’s की दशा को सुधारा जा सके। ladies आज भी बलात्कार आदि जैसे बड़े crimes का शिकार हो रही है। rape से related crime एक देश में ही नहीं बल्कि पुरे विश्वभर में बढ़ रहा है, जिससे ladies की दुर्दशा बढ़ रही है।

सरकार इसके लिए महिलाओं को कई तरह से security मुहैया करवा रही है। इतना ही नहीं हर क्षेत्र में ladies की situation सुधारने के प्रयास आज भी किये जा रहे हैं। सरकार इस दिन महिलाओं के लिए बसों आदि में किराया यानि rent भी free रखती है। इतना ही नहीं हर field में महिलाओं को आगे लाने के लिए सरकार कई योजनायें भी चला रही है । इन योजनाओं को चलाने का उद्देश्य ही यही है कि ladies पुरुषों की तरह आगे आ पाए।
महिला दिवस विश्वभर में इसीलिए मनाया जाता है कि world की ज्यादा से ज्यादा population को इसके लिए aware किया जा सके। इसके लिए महिला दिवस पर देशों में इनसे जुड़े crimes आदि को रोकने के लिए रैलियां भी निकाली जाती है।

तो दोस्तों, आज इस लेख में हमने “महिला दिवस पर भाषण” या world women’s day speech” को पढ़ा। अगर महिला दिवस पर speech के सम्बन्ध में आपके कोई और questions हैं, तो हमें आप विश्व महिला दिवस स्पीच के comment में बता सकते हैं।

No comments:

Post a Comment